कैंसर के लास्ट स्टेज में क्या क्या होता है ?

718
कैंसर के लास्ट स्टेज में क्या क्या होता है ?
कैंसर के लास्ट स्टेज में क्या क्या होता है ?

कैंसर के लास्ट स्टेज में क्या क्या होता है ? ( What happens in the last stage of cancer ? )

वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जब भी किसी बीमारी की शुरूआत होती हैं, तो वह इतनी खतरनाक नहीं होती है. लेकिन अगर हम उस पर ध्यान नहीं देते हैं तथा धीरे धीरे समय निकलता रहता है , तो ऐसे में वह बीमारी बहुत ही खतरनाक हो जाती है. जिससे हमारी जान जाने का जोखिम बढ़ जाता है. इसी कारण लोगों के मन में बीमारी से संबंधित , उसके शुरूआती लक्षण तथा बीमारी के फैल जाने के लक्षण संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि कैंसर के लास्ट स्टेज में क्या क्या होता है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

stmc -
कैंसर

कैंसर क्या होती है-

किसी भी बीमारी के लक्षणों को जानने से पहले हमारे लिए यह जानना जरूरी होता है कि असल में यह बीमारी क्या होती है. तभी हम उस बीमारी के लक्षणों को आसानी से समझ सकते हैं. अगर साधारण शब्दों में बात करें, तो कैंसर तब होता है, जब हमारे शरीर की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं और विभाजित होने लगती है. हमारे शरीर में कोशिकाएं बनती हैं तथा जब उनका काम पूरा हो जाता है, तो वह समय के साथ मृत हो जाती हैं. लेकिन कैंसर की स्थिति में ऐसा होता है कि कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती हैं तथा विभाजित होती हैं. इसके साथ ही क्षतिग्रस्त या पुरानी कोशिकाएं भी मरने की बजाय जीवित रहती हैं. ये जो अतिरिक्त कोशिकाएं बनती हैं, ये अनियंत्रित रूप से विभाजित हो जाती हैं. जिसके कारण या परिणाम के तौर पर ट्यूमर बनता है. यहां यह बात ध्यान रखने की है कि ट्यूमर कैंसर नहीं होता है. धीरे धीरे ये कोशिकाएं जिस अंग में बननी शुरू हुई थी, उससे बाहर निकलकर शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करने लगती हैं, तब यह बहुत खतरनाक हो जाता हैं. वैसे कैंसर 1 तरह का नहीं होता हैं. सभी कैंसर के अलग अलग लक्षण होते हैं.

Cancer day 2 -
कैंसर

कैंसर के स्टेज-

कैंसर के लास्ट स्टेज के बारे में जानने से पहले यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि कैंसर के कितने स्टेज होते हैं. कैंसर के 5 स्टेज होते हैं. स्टेज 0 – इसमें ऐसा दिखता है कि यह कैंसर नहीं है. लेकिन यहां कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ रही होती हैं. जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकती हैं. इसके अलावा कैसर का दूसरा स्टेज या इसको पहला चरण भी कहा जाता है, इसमें ट्यूमर बन चुका होता है, लेकिन यह बहुत छोटा होता है. इस स्टेज में कोशिकाएं एक क्षेत्र में ही फैलती हैं. दूसरे और तीसरे चरण की बात करें, तो इनमें ट्यूमर का आकार बड़ा हो जाता है. इस स्थिति में कोशिकाएं दूसरे क्षेत्रों में भी फैलना शुरू कर देती हैं. इसके बाद चौथा चरण या इसको लास्ट स्टेज भी कहा जाता है. यह बहुत ही खतरनाक होता है. मेटास्टेटिक कैंसर (metastatic cancer) भी कहते हैं. इसमें कैसर दूसरे अंगों में भी फैलना शुरू कर देता है.

यह भी पढ़ें: कैंसर के फ्री इलाज के लिए हॉस्पिटल कहां कहां हैं ?

लास्ट स्टेज में कैंसर के लक्षणों की बात करें, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर आपके किस अंग से शुरू हुआ है. उदाहरण के तौर पर अगर पेट के कैंसर की बात करें, तो लास्ट स्टेज में पेट में अत्यधिक दर्द रहना शुरू हो जाता है, इसके अलावा वजन कम होना शुरू हो जाता है, भूख कम लगती है, बेचैनी बनी रहती हैं, मल में काले लाल खून का धब्बा या काला मल , लगातार कमजोरी तथा अत्यधिक थकान महसूस होती है. हालांकि यह स्टेज बहुत खतरनाक होता है. लेकिन फिर भी घबराने की जगह डॅाक्टर से संपर्क करना चाहिएं तथा इस स्टेज के हिसाब से इलाज कराना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.