चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने से क्या होता है?

3995
news

मुल्तानी मिट्टी, जिसका अर्थ है ‘मुल्तान की मिटटी’, फुलर की धरती के रूप में भी लोकप्रिय है। खनिजों से भरे, फुलर की पृथ्वी में मुख्य रूप से हाइड्रोसाइड एल्यूमीनियम सिलिकेट्स या मिट्टी के खनिजों की अलग-अलग संरचना होती है। फुलर की पृथ्वी में पाए जाने वाले जिनमें केल्साइट, डोलोमाइट जैसे अन्य खनिज शामिल हैं। कुछ स्थानों पर मुल्तानी मिट्टी सौंदर्य और त्वचा देखभाल उपचार में इसके उपयोग के लिए व्यापक रूप से जानी जाती है। मुख्य रूप से मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तेलीयता को कम करने और त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करने के लिए है, यह प्राकृतिक रूप से मिट्टी के रूप में त्वचा और बालों के लिए कई अन्य उपयोग हैं। मुल्तानी मिट्टी के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें और पढ़ें कि आप इसे अपनी त्वचा और बालों के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं .

यहां बताया गया है कि यह अद्भुत मिट्टी आपकी त्वचा को कैसे फायदा पहुंचा सकती है:

multani mitti non fiiii -
  • मुल्तानी मिट्टी तेल, गंदगी और अशुद्धियों को बाहर निकालकर त्वचा को साफ और शुद्ध करती है।
  • यह मिट्टी न केवल तेल को नियंत्रित करती है, बल्कि तेल उत्पादन को भी नियमित करती है, जिससे सभी प्रकार की त्वचा को लाभ होता है।
  • मुल्तानी मिट्टी के तेल को अवशोषित करने वाले गुण इसे मुंहासों के खिलाफ प्रभावी बनाते हैं और हीलिंग प्रक्रिया को गति देने में मदद करते हैं।
  • स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, मुल्तानी मिट्टी मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर कर सकती है और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटा सकती है, जिससे त्वचा को प्राकृतिक और स्वस्थ चमक मिलेगी।
  • परिसंचरण को बढ़ाता है और त्वचा के स्वास्थ्य और टोन में सुधार करता है।
    चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने से चेहरा पर चमक आती है। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। आंखों को शांत करने और काले घेरे का इलाज करने के लिए ऊपर दिए गए विवरणों का उपयोग करें। – एक आलू को छीलकर पीस लें। इसका पेस्ट बनाने के लिए इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ लगाएं। मुल्तानी मिट्टी और दूध की अच्छाई के साथ मिश्रित होने पर मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को चिकना और नरम बना सकती है। खैर, यह हम में से कई लोगों के लिए एक आशीर्वाद के रूप में आ सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो सूखी त्वचा है जो नमी के लिए चिल्लाती है।
multani mitti non -

सामग्री
1 बड़ा चम्मच कुचल और जमीन बादाम
1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध
1 छोटा कप मुल्तानी मिट्टी

Disclaimer-यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। डॉक्टर के सलाह के बिना कोई भी दवा खुद से न ले अन्यथा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

यह भी पढ़े:हिंदू विवाह में सात फेरों के सात शब्द क्या हैं?