पैन कार्ड के 10 नंबरों का मतलब क्या है ?

0
537
पैन कार्ड
पैन कार्ड

पैन कार्ड के बारे में तो आप सभी जानते ही होगें. आज के समय में पैन कार्ड का महत्व किसी से छुपा हुआ नहीं हैं. अगर आप कहीं नौकरी करते है या बिजनेस करते है या कभी लोन लेना चाहते हैं. सभी जगह आपसे सबसे पहले आपसे पैन कार्ड माँगा जाता है. वैसे तो बैंक द्वारा वित्तीय लेन-देन में पारदर्शिता और उन पर नजर रखने के लिए इसे जरूरी माना जाता है लेकिन कई दफा ये हमारे पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में आता है.

आपने देखा होगा कि पैन कार्ड पर जहां आपकी जन्म तिथि लिखी होती है, ठीक उसके नीचे आपका 10 अंको का पैन कार्ड नंबर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कार्ड के ये 10 नंबर क्या प्रदर्शित करते हैं. आपको बता दें, ये 10 नंबर आपके बारे में क्या क्या जानकारी देते हैं.

pancard 3875291 835x547 m -
पैन कार्ड

आपके पेन कार्ड में आपकी जन्मतिथि के ठीक नीचे एक पर्मानेंट एकाउंट नंबर होता है, जानते हैं कि ये 10 नंबर क्या बताते हैं. पैन कार्ड नंबर के पहले तीन डिजिट अंग्रेजी लेटर होते हैं जैसे – AAA, ZZZ या कुछ भी हो सकते है. यह तीनों डिजिट कौन से होंगे इसे आयकर विभाग तय करता है. पैन कार्ड नंबर का चौथा डिजिट भी अंग्रेजी का शब्‍द होता है. यह धारक के स्टेटस को बताता है. जैसे- P- एकल व्यक्ति,  F- फर्म , C- कंपनी , A- AOP ( एसोसिएशन ऑफ पर्सन),  T- ट्रस्ट H- HUF (हिन्दू अनडिवाइडिड फैमिली),  B-BOI (बॉडी ऑफ इंडिविजुअल),  L- लोकल,  J- आर्टिफिशियल जुडिशियल पर्सन , G- गवर्नमेंट के लिए प्रयोग किया जाता है.

05 12 2018 pan card 18716678 -
पैन कार्ड

पैन कार्ड नंबर में दर्ज पांचवां डिजिट भी एक अंग्रेजी का शब्‍द होता है. यह धारक के सरनेम के हिसाब से तय होता है. अगले चार डिजिट 0001 से लेकर 9999 तक कुछ भी हो सकते हैं. यह नंबर सीरीज मौजूदा समय में आयकर विभाग में चल रही सीरीज को दर्शाते है. इसका आखिरी डिजिट अल्फाबेट होता है, जो कोई भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या जरूरी होता है?

पैन कार्ड वर्तमान में बहुत जरूरी हो गया है. यह वित्तीय लेन-देन में पारदर्शिता लाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपने भी पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो जरूर बनवा लिजिए. पैन कार्ड आज के समय में पहचान पत्र के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है.

Copy