कोरोना वायरस शरीर में जाने के बाद क्या-क्या करता है उसके क्या प्रभाव होते हैं ?

3812
मानव शरीर और कोरोना वायरस
मानव शरीर और कोरोना वायरस

कोरोना वायरस शरीर में जाने के बाद क्या-क्या करता है उसके क्या प्रभाव होते हैं

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस महामारी बनकर पूरी दुनिया के लिए संकट बन चुका है. हजारों की संख्या में लोगों की इसके कारण दुनिया में मौत हो चुकी है तथा लाखों की संख्या इससे संक्रमित है. मौतों की संख्या को भी लाखों तक जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. जानते हैं जब ये वायरस शरीर में जाता है, तो ये हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करता है.

कोरोना वायरस के क्या प्रभाव

कोरोना वायरस जब शुरूआत में हमारे शरीर में प्रवेश करता है, तो सबसे पहले हमारे गले में हमें खराश का अनुभव होता है. उसके बाद सर्दी , खांसी हो जाती है. इससे हमारी नाक भी बहना शुरू हो जाती है.इसके कारण बुखार की स्थिति और शरीर को थकान का अनुभव होता है.

कोरोना वायरस शरीर में जाने के बाद प्रभाव

कोरोना वायरस फेफड़ों को प्रभावित करता है और फेफड़ों की कोशिकाएं खराब होने के कारण इंसान को सांस लेने में इंसान को दिक्कत होती है तथा उसका दम घूटने लगता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडीसिन के एसोसिएट प्रोफेसर मैथ्यू बी. फ्रायमैन कहते हैं कि कोरोना के लक्षण SARS और MERS वायरस से काफी मिलते-जुलते हैं. दोनों ही इंसान की छोटी और बड़ी आंत को खराब करते हैं. कोरोना वायरस शरीर में किड़नी को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस कर्फ्यू के दौरान मांसाहार का सेवन करना कितना सही है ?

कोरोना वायरस के शरीर में दाखिल होने के बाद ये धीरे-धीरे लिवर को डैमेज करने का काम करता है. लिवर इंसान के बॉडी फंक्शन को सही ढंग से चलाने का काम करता है. डॉक्टर्स का कहना है कि इस वायरस की चपेट में आए रोगियों के फेफड़े और लिवर दोनों ही खराब पाए गए हैं. ऐसा भी बताया जाता है.

इसका एक खतरनाक पहलू यह भी है कि काफी लोगों में इसके लक्षण दिखाई भी नहीं देते हैं. जिससे हमें ये भी नहीं पता चलता कि हम जिसको स्वस्थ मानकर जिसके पास खड़े हैं हो सकता है वो कोरोना संक्रमित हो. इसलिए एक दूसरे से दूरी ही इसका बेहतर उपाय है.

(स्त्रोत- aajtak.intoday.in की रिपोर्ट )

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.