अकेलापन और तनाव से बचने के लिए क्या क्या तरीके अपना सकते हैं ?

445
सेहत और अकेलापन
सेहत और अकेलापन

अकेलापन और तनाव से बचने के लिए क्या क्या तरीके अपना सकते हैं ? ( What are some ways to avoid loneliness and stress ? )

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में कभी कभी हमें इतना अकेलापन और तनाव अनुभव होने लगता है कि जो हमारी जिंदगी की सभी खुशियों को खत्म कर देता है. हमें हमारी खुशिया दिखाई ही नहीं देती है. इसके अलावा काफी बार हमें इस अकेलेपन की वजह से लगता है कि अभी हमारी जिंदगी कुछ अच्छा होगा ही नहीं. इसका सबसे बड़ा कारण यह  है कि स्मार्ट फोन की वजह से सभी की जिंदगी फोन तक ही सिमटकर रह गई है. आपस में बात करने या अपना दिल की बात बताने या दूसरे की सुनने का हमारे पास समय ही नहीं है. जिसके कारण हमारे जीवन में अकेलापन और तनाव बढ़ता ही जा रहा है.

5ed1131b3000005f23156e60 -
किताबें

अकेलापन और तनाव से बचने के तरीके-

अकेलापन और तनाव का सबसे बड़ा कारण हमारी दिनचर्या होती है. अगर हम अपनी दिनचर्या को सही तरीके से मैनेज नहीं करते हैं, तो हमारी जिंदगी में अकेलापन और तनाव हावी हो जाता है. जिसके लिए हम कुछ तरीके अपनाकर इन सबसे छुटकारा पा सकते हैं. सबसे पहले तो हमें अपने दिनचर्या को व्यस्त बनाना होता है. जब हमारे पास कोई काम नहीं होता या हम फ्री होते हैं,उसकी वजह से हमें तनाव और अकेलापन अनुभव होता है. इसके अलावा तनाव को दूर करने के लिए हमें सुबह में ध्यान लगाना चाहिएं. जिससे मन को शांति मिले. जिससे हमारे जीवन की बुराईयां धीरे धीरे खत्म होने लगती है. अकेलापन दूर करने के लिए किताब सबसे अच्छी और सच्ची दोस्त होती है. किताब पढने की आदत डालें. इसके साथ ही आप अपनी डायरी भी लिख सकते हैं.

images 7 -
अकेलापन

इसके अलावा तनाव का एक कारण यह भी हो सकता है कि हम अपनी जिंदगी में कुछ कर नहीं पा रहे हैं. इसके लिए हमें अपने जीवन में नशे की लत ( शराब, तंबाकू इत्यादी )  हो तो उसे छोड़कर तथा दृढ निश्चय के साथ सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिएं.

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार रोना अच्छा या बुरा ?

इसके साथ ही सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए तथा इसके साथ ही कुछ समय व्यायाम के लिए निकालना चाहिए जिससे हमारे शरीर में एक सकारात्मक एनर्जी का संचार होता रहे. इसके साथ ही संतुलित आहार भी ले.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.