सड़क किनारे हैं वाहन तो हटा लें, कल से होंगे जब्त, लगेगा जुर्माना

0

डीएम कौशल राज शर्मा ने लोगों से कहा है कि सड़कों के किनारे लोगों के आवागमन के स्थान पर लोगों के निष्क्रिय वाहन पड़े हैं। उनको तुरन्त हटा लें। 26 दिसम्बर को शाम पांच बजे तक का समय दिया गया है, यह वाहन जिन भी लोगों के हैं वह इनको पहले ही हटवा लें। अन्यथा 26 दिसम्बर शाम पांच बजे के बाद ऐसे सभी वाहनों को लावारिस में दर्ज कराकर सीज कर दिया जायेगा। अग्रिम कार्यवाही के लिए भेज दिया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा।

डीएम सोमवार को राजधानी में बढ़ते ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने को लेकर बैठक कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ज़्यादातर कार बाजारों के द्वारा वाहन सड़कों पर खड़े किए जाते हैं जिससे कि यातायात बाधित होता है। जिसके लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ऐसे वाहनों को तुरन्त सड़को से हटाया जाए और आदेश की अवहेलना करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सभी प्राईवेट ट्रेवल्स की बसों के संचालकों को बुला कर बैठक करने के निर्देश संबंध्ति जिम्मेदारों को दिए हैं। कहा है कि उनके लिए एक निश्चित स्थान सुनिश्चित करके उनको अवगत करा दें ताकि वह उससे आगे न जाएं। डीएम ने राजधानी में टै्रफिक जाम से निजात पाने के लिए शहर को चार जोन में बांटा गया है।

पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी व ट्रांस गोमती। चारों जोनों में सड़कों व चौराहों के लिये आवश्यक स्ट्रक्चर निर्माण आदि के लिए जोनवार लोक निर्माण विभाग के अभियंताओ की ड्यूटी भी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि नगर निगम व पुलिस स्मूथ ट्रैफिकिंग और वेंडिंग जोन शिफ्टिंग के लिए निर्धारित किये गए तात्कालिक निर्माण कार्य का फ्लेक्सीबल फण्ड विभागीय स्तर पर आवंटित करा लें और आवश्यकतानुसार अविलंब आवश्यक निर्माण कार्य करना सुनिश्चित करें। जाम वाली सड़कों पर डिवाइडर, टाइलिंग आदि के निर्माण कार्य पूरा कराएं। शिविर कार्यालय में आयोजित बैठक में नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी वैभव मिश्रा, अपर जिलाधिकारी पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, रघुवेन्द्र सिंह एआरटीओ, एसपी ट्रैफिक, एसपी पूर्वी, एसपी पश्चिमी, एसपी ट्रांस गोमती मौजूद रहे।

चार दिन में शिफ्टिंग न हुई तो कार्रवाई

डीएम ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में मेट्रो रूट, मुख्य मार्गों व चौराहों आदि को चिन्हित कर लें। यहां पर वेंडिंग जोन को नियोजित करने के उद्देश्य से स्थानीय व्यापारियों टेंपो व ऑटो चालकों के साथ बैठक कर उन्हें वेंडिंग जोन की की सीमा के बारे में स्पष्ट तौर पर अवगत करा दें। ताकि लोग स्वेच्छा से शहर के यातायात को सुगम बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आगामी चार दिन के अंदर संबंधित अपर जिलाधिकार, अपर पुलिस अधीक्षक और नगर निगम नगर के सभी जोनल अधिकारी जोन वाइज संयुक्त रूप से कार्ययोजना बना लें। सभी कार्य की डेली मॉनिटरिंग की जाएगी।

दो शिफ्टों में अधिकारी करेंगे निरीक्षण

सभी अधिकारी दोपहर 11 से एक बजे तक और रात नौ बजे से 11 बजे तक अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे और समुचित कार्रवाई कराना सुनिश्चित करें। विशेषकर जगह-जगह पर कूड़ा जलाने वालों पर कूड़ा जलाने वालों, रोक के बावजूद पॉलिथीन प्रयोग और प्लास्टिक का कचरा फैलाने वालों और नियम विरुद्ध मांस इत्यादि की बिक्री करने वालों पर जुर्माना लगाने के साथ ही कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

भिक्षुकों को चिन्हित करें

जिलाधिकारी ने भिक्षुओं की बढ़ती हुई संख्या पर भी चिंता व्यक्त की। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिया कि आगामी तीन दिन के अंदर भिक्षुक गृह की जगह को चिन्हित कर के जगह-जगह भीख मांगने वाले बच्चों को रखने की व्यवस्था की जाए।

खुलें में सोते मिलें तो दे जानकारी

डीएम ने राजधनी वासियों से कहा है की वह अगर कहीं पर भी ऐसे खुले में लोगों को सोते हुए देखे तो उनको रैन बसेरों में पहुचाने में मदद करें। खुले में सो रहे लोगो को कम्बल आदि समाग्री देने के बजाए रैन बसेरों में जाकर जो भी दान स्वरूप देना चाहते हैं या कम्बल आदि वितरित करना चाहते हैं वह वहां दें।