देश को मिला सबसे लंबा डबल डेकर पुल, PM नें किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच बनें डबल डेकर पुल का उद्घाटन कर दिया है। यह पुल देश में अब तक का सबसे बड़ा पुल है। यह पुल असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच बना है। आपको बता दें की इस पुल की आधारशीला 1997 में तब के प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा नें रखी थी।

इस पुल के बन जाने से स्थानिया लोगों में काफी खुशी है। लोग कह रहे है की इस पुल के बनने से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में कम वक्त लगेगा।

सेना के भी काम आएगा यह पुल

आपको बता दें की अरुणाचल सीमा के पास भारत और चीन के बीच तनाव रहता है, आए दिन अक्सर चीन की सेना भारतीय सिमा में घुसपैठ करने की कोशिश करती है। इस पुल के बन जाने से अब भारतीय सेना को सरहद के आवागमन करने में आसानी रहेगी।

इस पुल का निर्माण ब्रहमंपुत्र नदी के ऊपर किया गया है, नदी के दो सिरों को जोड़कर उस पर पुल का निर्माण करना बिल्कुल भी आसान नहीं था। क्योंकि ब्रहमपुत्र नदी में अक्सर बाढ़ आती है, और यह इलाका भूकंप जोन में भी आता है।

इस पुल को बनाने में तीस लाख़ सीमेंट की बोरिया लगी है।

अधिकारियों नें कहा की यह पुल एशिया का दूसरा सबसे बड़ा पुल है, यह पुल अगले 120 सालों तक अपनी सेवाएं देगा।

इस डबल डेकर पुल को भारतीय रेलवे ने बनाया है. इसके नीचे के डेक पर दो रेल लाइन हैं और ऊपर के डेक पर 3 लेन की सड़क है. ये पुल उत्तर में धेमाजी को दक्षिण में डिब्रूगढ़ से जोड़ेगा।