UP ELECTION 2022 : नीतीश के मैनेजरों ने कटा दी नाक यूपी चुनाव में JDU ने मालेगांव ब्लास्ट के आरोपी को बनाया कैंडिडेट, फजीहत के बाद करेक्‍शन

299

UP ELECTION 2022 : नीतीश के मैनेजरों ने कटा दी नाक यूपी चुनाव में JDU ने मालेगांव ब्लास्ट के आरोपी को बनाया कैंडिडेट, फजीहत के बाद करेक्‍शन

पटना : (UP ELECTION 2022)
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए जेडीयू ने 20 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए सूची जारी कर थी । बीजेपी से गठबंधन न बन पाने की स्थिति में काफी जेडीयू ने उम्मीदवारों की सूची जारी की लेकिन सबसे चौंकाने वाला नाम रमेश चंद्र उपाध्याय का था।। इन्हें बलिया के बैरिया विधानसभा से टिकट दिया गया है। रमेश चंद्र उपाध्याय मालेगांव बम ब्लास्ट के मुख्य आरोपी हैं। फजीहत के बाद जेडीयू ने इस नाम को तत्‍काल प्रभाव से वापस लिया। जेडीयू के प्रदेश अध्‍यक्ष अनूप पटेल ने एनबीटी से बातचीत में कहा कि आनन फानन में इस नाम की घोषणा हो गई थी लेकिन जैसे ही ये पूरा मामला संज्ञान में आया इसे वापस ले लिया गया है।

क्‍यों मचा रमेश चंद्र के नाम पर बवाल
2008 मालेगांव बम धमाके के आरोपी मेजर रमेश चंद्र उपाध्याय मुंबई हाई कोर्ट से जमानत पर हैं। 5 साल पहले इनको मुंबई हाई कोर्ट ने जमानत पर रिहा किया था। 2008 के मालेगांव बम ब्लास्ट आरोपी मेजर रमेश चंद्र उपाध्याय जेडीयू में 2020 अक्टूबर को शामिल हुए थे। उन्हें उत्तर प्रदेश के पूर्व सैनिकों की सेल का राज्य संयोजक भी बनाया गया था।
मालेगांव मामले में कथित भूमिका के आरोप में महाराष्ट्र एटीएस ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित के साथ सेवानिवृत मेजर रमेश उपाध्याय को भी गिरफ्तार किया था। हालांकि इन्‍हें 2017 में जमानत पर रिहा कर दिया गया था। फिलहाल, इस मामले पर मुंबई की एक विशेष एनआईए अदालत के समक्ष ट्रायल जारी है।

JDU ने पहले 20 सीटोंं के इन उम्‍मीदवारों की ये लिस्‍ट जारी की थी
जनता दल यूनाइटेड ने रोहनिया से सुनील कश्यप, गोसाईगंज से मनोज वर्मा, मड़िहान से डॉक्टर अरविंद पटेल, घोरावल से अनीता कॉल, बांगरमऊ से राबिया बेगम, प्रतापपुर से नीरज सिंह पटेल, करछना से अजीत प्रताप सिंह, बैरिया से रमेश चंद्र उपाध्याय, भिंगा से राजेश कुमार शुक्ला, राबर्ट्सगंज से अतुल प्रसाद पटेल, सोहरतगढ़ से ओम प्रकाश गुप्ता, मड़ियाहूं से सुशील कुमार पटेल, चुनार से संजय सिंह पटेल, महरौनी सुरक्षित से कैलाश नारायण, भाटपार रानी से राम आश्रय राजभर, भोगनीपुर से सतीश सचान, रानीगंज से संजय राज पटेल, जगदीशपुर सुरक्षित से दिनेश कुमार, बिलासपुर से जगदीश शरण पटेल और लखनऊ कैंट से आशीष सक्सेना को टिकट दिया है।

लिस्‍ट जारी करने के बाद निशाने पर आई जेडीयू
यहां गौर करने वाली बात ये है कि बीजेपी से गठबंधन न बन पाने की सूरत में जेडीयू ने जिस नाम की घोषणा की है वो एक हिंदुत्‍ववादी चेहरा था। मालेगांव ब्‍लास्‍ट मामले में उन्‍हें मुख्‍य आरोपी बनाया गया है। रमेश चंद्र उपाध्याय को बलिया के बैरिया विधानसभा से टिकट दिया जाना जेडीयू की उत्‍तर प्रदेश में बदली हुई रणनीति की तरफ इशारा कर रहा था। विपक्ष और अन्‍य पार्टियों के निशाने पर आने के बाद अपनी छवि बचाने के लिए रमेश उपाध्‍याय का नाम हटाया।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News