Uddhav Thackeray Son: क्या उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे भी आ रहे हैं राजनीति में?

154

Uddhav Thackeray Son: क्या उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे भी आ रहे हैं राजनीति में?

हाइलाइट्स

  • महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे के बड़े बेटे आदित्य हैं राजनीति में
  • अब उद्धव के छोटे बेटे तेजस ठाकरे की भी राजनीति में आने की चर्चा
  • तेजस के 26वें जन्मदिन पर शिवसेना के मुखपत्र में छापा गया विज्ञापन

मुंबई
नेता पुत्रों का राजनीति में आना कोई नई बात नहीं है। तमाम नेता पुत्र इन दिनों राजनीति में हैं और कुछ और चेहरों को लेकर भी चर्चा होती है। ऐसे ही एक नेता पुत्र को लेकर इधर चर्चा चल रही है, जिनका नाम है – तेजस ठाकरे। तेजस महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे व ठाकरे सरकार में मंत्री आदित्य के छोटे भाई हैं।

पिछले दिनों तेजस का 26वां जन्मदिन था। उस दिन शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक पूरे पेज का विज्ञापन छपा था। जिसमें तेजस को उनके जन्मदिन की बधाई दी गई थी। इतना ही नहीं, विज्ञापन में तेजस की एक बड़ी सी तस्वीर थी, जबकि विज्ञापन के एक कोने में उनके पिता व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, मां रश्मि ठाकरे और भाई आदित्य की तस्वीर थी।

तेजस को बताया विवियन रिचर्ड्स
दूसरे कोने में शिवसेना के प्रतीक चिन्ह को रखा गया था। इतना ही नहीं, तेजस को ठाकरे परिवार का विवियन रिचर्ड्स (वेस्ट इंडीज के तेज तर्रार पूर्व क्रिकेटर) बताया गया था। इसके पीछे तर्क दिया गया था कि तेजस भी विवियन रिचर्ड्स की तरह आक्रामक और चीजों को ठान लेने वाले इंसान हैं।

आदित्य के साथ तेजस

…तो जन्मदिन की बधाईमात्र नहीं था विज्ञापन
तेजस के राजनीति में आने को लेकर चर्चाएं तेज होने के पीछे एक बड़ा कारण माना जा रहा है। दरअसल, यह विज्ञापन सामना में शिवसेना के सचिव व उद्धव ठाकरे के ओएसडी मिलिंद ठाकरे की ओर से दिया गया था। ऐसे में लोगों को लग रहा है कि यह विज्ञापन सिर्फ जन्मदिन की बधाईभर नहीं हो सकता।

पहली बार मुंबई यूनिवर्सिटी सीनेट के चुनाव ऐड में आए थे नजर
तेजस ठाकरे परिवार के वो सदस्य हैं, जो आमतौर पर सियासी कार्यक्रमों व आयोजनों से दूर काफी लो प्रोफाइल रहते हैं। वह कभी कभार ही शिवसेना के कार्यक्रमों में नजर आए हैं। इससे पहले मुंबई यूनिवर्सिटी सीनेट के चुनाव में युवा सेना की जीत पर पार्टी के मुखपत्र में बधाई का जो विज्ञापन छापा गया था, उसमें बाल ठाकरे, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे के साथ ही पहली बार तेजस ठाकरे की भी तस्वीर छापी गई थी।

इससे यह चर्चा शुरू हो गई है कि तेजस ठाकरे भी राजनीति में आने की तैयारी में हैं। तेजस के बारे में कहा जाता है कि वह चीजों को ठान लेने, ठोस फैसले लेने और बेहतरीन मैनेजमेंट के लिए जाने जाते हैं। यहां तक कि आदित्य खुद भी अपने भाई की प्रबंधन क्षमता और टीम लीडरशिप के जबरदस्त कायल हैं।

Untitled-2

शिवसेना का विज्ञापन

परिवार से अलग भी है तेजस की पहचान
तेजस की पहचान सिर्फ महाराष्ट्र के बेहद रसूखदार सियासी परिवार से ही नहीं है। वह खुद अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। यह पहचान उन्होंने ठाकरे होने के नाते नहीं, बल्कि अपनी योग्यता के बल पर बनाई है।

वाइल्ड लाइफ कंजरवेटिव हैं तेजस
दरअसल, तेजस एक जाने-माने वाइल्ड लाइफ कंजरवेटिव और पर्यावरणविद् हैं। वाइल्ड लाइफ की दुनिया में एक रिसर्चर के तौर पर उनका खासा नाम है। इतना ही नहीं, उन्होंने सांपों, केकड़ों व मछलियों की कई ऐसी प्रजातियों को पहचानने और उनके सरंक्षण करने का काम किया है, जो न सिर्फ दुलर्भ मानी जाती हैं, बल्कि जिनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। उन्होंने देश के पश्चिमी घाटों में काफी काम कर इन प्रजातियों को पहचानने और ढूंढने का काम किया है।

तेजस के नाम पर हुआ कई प्रजातियों का नाम
यही वजह रही कि इनमें से कई प्रजातियों का नामकरण उनके नाम पर हुआ। साल 2016 में वो पहली बार तब चर्चाओं में आए थे, जब उन्होंने पांच तरह की जीवों की प्रजातियां तलाश कीं। वहीं, 2019 में वह फिर दो और प्रजातियों के लिए इंटरनेशनल जर्नल्स में शुमार किए गए। तेजस दुनियाभर के दिग्गज रिसर्चर्स के साथ काम भी करते हैं।

jpg.

छोटे बेटे तेजस के साथ उद्धव

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News