Kabul Airport: काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़, अमेरिका ने अपने हाथ में ली सुरक्षा, भारत की अध्यक्षता में UN की बैठक

227


Kabul Airport: काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़, अमेरिका ने अपने हाथ में ली सुरक्षा, भारत की अध्यक्षता में UN की बैठक

हाइलाइट्स

  • काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़, कई लोगों के घायल होने की खबर
  • अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में लिया, सुरक्षा के लिए बढ़ाए सैनिक
  • बीस साल के बाद तालिबान ने करीब-करीब पूरे अफगानिस्तान पर फिर से कब्जा कर लिया

काबुल
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में हालात और बुरे हो गए हैं। अफगानिस्तान से निकलने का सिर्फ एक रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा है, लेकिन आज वहां फायरिंग के बाद स्थिति और बिगड़ गई। फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़ में कई लोगों को घायल होने की भी खबर है। फिलहाल अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है और 6000 सैनिक उतारने की तैयारी में है। वहीं, आज भारत की अध्यक्षता में UNSC की बैठक होने वाली है।

एयरपोर्ट से आ रहे वीडियो में दिख रहा भयानक मंजर
फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल है। लोग जान बचाने के लिए इधर से उधर भाग रहे हैं। इस भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। काबुल एयरपोर्ट से जो वीडियो निकलकर सोशल मीडिया पर आ रहे हैं, उनमें हालात काफी भयावह दिख रहे हैं।

अमेरिका ने एयरपोर्ट को कब्जे में लिया, उतारेगा 6000 सैनिक
अमेरिका अपने लोगों को अफगानिस्तान से निकालने में लगा हुआ है। काबुल एयरपोर्ट पर हालात को बिगड़ते देख अमेरिका ने एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया जा रहा है कि काबुल में हामिद करजई हवाई अड्डे को सुरक्षित करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। अमेरिका पूरी तरह से एयर ट्रैफिक कंटोल को संभालेगा। सिक्यॉरिटी का विस्तार करते हुए 6000 सैनिक उतारे जा रहे हैं। रेस्क्यू मिशन जारी है।

‘इस्लामिक एमिरेट ऑफ अफगानिस्तान’: काबुल के राष्ट्रपति भवन से हुकूमत का ऐलान करेगा तालिबान
भारत की अध्यक्षता में यूएन की बैठक
अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात को लेकर आज सुबह 10 बजे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक बैठक होने वाली है। इस बैठक की अध्यक्षता भारत करेगा। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने भी अफगानिस्तान के हालात को लेकर चिंता जताई थी।

बगराम एयरबेस पर भी तालिबान का कब्जा
तालिबान ने बगराम एयरबेस पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। बताया जा रहा है कि इस एयरबेस की सुरक्षा में तैनात अफगान सेना ने तालिबान आतंकियों के सामने सरेंडर कर दिया है। इस एयरबेस पर बड़ी संख्या में कैदी भी रखे गए हैं। कभी यह एयरबेस अफगानिस्तान में अमेरिका का सबसे बड़ा सैनिक ठिकाना हुआ करता था।

Kabul-Airport



Source link