कार वाले का कटा हेलमेट न पहनने का चालान, अगले दिन हेलमेट पहन कर…

608
पुलिस चालान
पुलिस चालान

देश में नया ट्रैफिक रूल लागू हो चुका है। लगभग हर देशवासी इस रूल के अंतर्गत लगने वाले चालान से परेशान है। सोशल मीडिया पर लोगो ने इस बारें में सरकार को घेरा। लोगो का कहना है कि सरकार जब सड़की अच्छी नहीं बनवा सकती है तो उसे चालान के रूप में इतना ज्यादा जुर्माना वसूल करने का कोई अधिकार नहीं है। लोगो को कहना है जब कहीं सड़क पर गढ्ढे दिखे तो इस सम्बन्ध में सरकार पर भी जुर्माना लगाना चाहिए।

चालान काटने से सम्बंधित ऐसा ही एक मामला अलीगढ़ से आया है। दरअसल यहाँ पर यातायात पुलिस ने एक ऐसी चूक कर दी, जिससे सोशल मीडिया पर उनका मज़ाक बन गया। दरअसल, हुआ यूँ कि एक कार चालक का इसीलिए चालान काट दिया गया क्योंकि उसने हेलमेट नहीं पहन रखी थी। हेलमेट वाला नियम 2 चक्कों वाली गाड़ी के लिए है लेकिन चार चक्कों वाली गाड़ी के लिए हेलमेट लगाने का कोई नियम नहीं है। चालान कटने के बाद उक्त कार चालक ने भी विरोध के लिए अनोखा तरीका अपनाया।

Traffic Police..... -

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक के बदले हुए नियमों को जान लें वरना होगा हजारों का जुर्माना

बन्नादेवी थाना क्षेत्र के सराय हकीम के रहने वाले हार्डवेयर कारोबारी सुरेश चंद गुप्ता मारुती सुजुकी कम्पनी की इस क्रॉस कार से जब शिकायत दर्ज कराने पहुँचे, तो उन्होंने ड्राइविंग करते समय हेलमेट भी पहन रखी थी। उन्होंने बताया कि उनका ऑनलाइन इ-चालान इसीलिए काट दिया गया क्योंकि उन्होंने कार चलाते समय हेलमेट नहीं पहन रखी थी।

यह भी पढ़ें: खड़ी हुई बाइक का भी चालान काट रहें हैं पुलिस वाले,लड़के ने बनाया वीडियो किया जबरदस्त विरोध

उन्होंने सीनियर एसपी और यातायात एसपी के पास अपनी शिकायत दर्ज कराई। हालाँकि, ये मामला 23 अगस्त का है और चालान पुराने नियमों के तहत 500 रुपए का ही काटा गया था। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस चालान काटने में इतनी व्यस्त है कि अब वो बाइक और कार के बीच का फ़र्क़ ही भूल चुकी है। उन्होंने ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों से मिल कर पूछा कि क्या अब हेलमेट लगा कर कार चलनी पड़ेगी?

ऐसी ही एक घटना बरेली में भी हुई, जहाँ ईज्जतनगर थाने के अंतर्गत रहने वाले व्यापारी अनीश नरूला का चालान काट दिया गया क्योंकि उन्होंने कार ड्राइव करते समय हेलमेट नहीं पहन रखी थी। पुलिस ने उनके कार के नंबर को स्कूटी का नंबर बता कर चालान काट दिया। बरेली की ट्रैफिक पुलिस ने सफाई देते हुए कहा कि उक्त कार्रवाई सिविल पुलिस द्वारा की गई है।