भारत को सिर्फ जीत चाहिए ।

366
भारत को सिर्फ जीत चाहिए ।

भारतीय महिले क्रिकेट टीम आज आईसीसी महिला विश्व कप के आर या पार वाले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसके लिए यह मुकाबला क्वार्टर फाइनल में जाने का सीधा सीधा रास्ता होगा । हालांकि, लगातार दो हार से भारतीय टीम के आत्मविश्वास में कमी आई है और यदि वह यह मैच भी हार जाती है तो भारतीय टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा।

अंकतालिका में चौथे स्थान पर काबिज भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ हर हाल में जीतना होगा। टूर्नामेंट की शुरुआत में भारतीय टीम ने लगातार चार मैच जीत कर शानदार आगाज किया था, लेकिन बुधवार को उसे अपनी लगातार दूसरी हार मिली थी। पूनम राउत के शतक और कप्तान मिताली राज की रिकॉर्ड तोड़ 69 रन की पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने अपना दबदबा कायम करते हुए भारत की आठ विकेट से धुल चटाई थी।

शुक्रवार को अपने अंतिम लीग मैचों में उतरने वाले मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी है। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच शनिवार के मुकाबले को जो भी टीम जीतेगी वह अंतिम-चार के लिए बचे एकमात्र स्थान पर अपना कब्जा जमा लेगी।

भारतीय टीम इस स्थिति में होने का दोष अपने आप को ही दे सकती है । पिछले मैच में उन्होंने उम्मीद से धीमी बल्लेबाजी की। स्मृति मंदाना के जल्द आउट होने के बाद कप्तान मिताली और राउत ने बेहद धीमी शुरुआत की, जिससे ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजों को दबावों बनाने का मौका मिला। वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली पहली महिला बनी। पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली मंदाना को भी शानदार पारी खेलनी होगी।