हैसियत से ज्यादा पैसा जमा करने वाले लोगो की पहचान !

746
हैसियत से ज्यादा पैसा जमा करने वाले लोगो की पहचान !

नोटबंदी के दौरान हैसियत से ज्यादा पैसा जमा करने वाले और 5.56 लाख लोगो की पहचान हुई है। आयकर विभाग ने ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ के दूसरे चरण में इनकी पहचान की है । इन्होने अपने टैक्स प्रोफाइल के मुकाबले नोटबंदी के दौरान ज्यादा नकदी खाते में जमा की थी। इसके अलावा ऐसे 1.04 लाख लोगो की भी पहचान की गई है, जिन्होंने ऑपरेशन क्लीन मनी के पहले चरण में ई-वेरिफिकेशन के दौरान अपने सभी बैंक खातों का विवरण नहीं दिया था।

ऑपरेशन क्लीन मनी का दूसरा चरण अप्रैल में शुरू हुआ था। इसका उद्देश्य नोटबंदी के बाद बने काले धन का पता लगाना है । आयकर विभाग ने बैंको से वित्तीय लेन-देन की जानकारी के जरिये इन अतिरिक्त मामलो की पहचान की है। वित् मंत्रालय ने एक ब्यान में कहा है कि इन लोगो का टैक्स प्रोफइल नोटबंदी के बाद उनके खातों में जमा कराई गई राशि से मेल नहीं खाता है। मंत्रालय के मुताबिक़, ऐसे सभी लोगो को इस संबंध में इ-मेल और एसएमएस भेजकर अपना जवाब ऑनलाइन देने के लिए कहा गया है ।

इसके अतिरिक्त ऐसे 1.04 लाख लोगो कि भी पहचान की गई है, जिन्होंने क्लीन मनी ऑपरेशन के पहले चरण के ई-वेरिफिकेशन में अपने सभी बैंक खातों का ब्यौरा नहीं दिया है। 31 जनवरी को लांच क्लीन मनी ऑपरेशन के पहले चरण में बड़ी राशि में नकदी जमा कराने वाले 17.92 लाख लोगो की पहचान ई-वेरिफिकेशन के लिए की गई थी। इनमे 9.72 लाख लोगो ने अपना जवाब ऑनलाइन दिया है। क्लीब मनी ऑपरेशन के दूसरे चरण की शुरुआत करते समय आयकर विभाग ने कहा था कि वह 60 हजार लोगो की जांच करेगा । इनमे 1300 उच्च जोखिम वाले है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा था कि उसने 9 नवंबर, 2016 से 28 फरवरी 2017 के दौरान 9334 करोड़ रूपये की अघोषित आय का पता लगाया है ।