जानिए भारत के टॉप 10 रैपर के बारे में

4099

10  जैजी बी

जसविंदर सिंह बैंस उर्फ जैजी बी के नाम से पॉपुलर इस रैपर को क्राउन प्रिंस ऑफ भांगड़ा भी कहते हैं। 1 अप्रैल, 1975 को नवांशहर, पंजाब में जन्में जैजी बी ने भांगड़ा की दुनियाभर में एक नई छवि पेश की है। उन्होंने हरदीप कौर से शादी की है और ये एक बेटे व एक बेटी के पिता हैं।

फेमस गाने

चक दे बोली, दिल आ गया तेरे ते, प्यार दा मुकदमा, घुगियां दा जोरा, ओ केहरी, तेरा रूप।

इमरान खान

डच और पाकिस्तानी मूल के रैपर इमरान खान का जन्म 28 मई, 1984 को हेग, नीदरलैंड्स में हुआ था। उन्हें 2007 में आए उनके सॉन्ग ‘नी नचले’ से पहचान मिली। उन्हें 2009 में आए एलबम ‘Unforgettable’ की वजह से मिस्टर अनफॉरगेटेबल भी कहते हैं।

फेमस गाने

एम्प्लीफायर, बेवफा, सेटिस्फ्या और नी नचले।

 8  जे स्टार

जगदीप सिंह उर्फ जे स्टार के नाम से फेमस इस पंजाबी रैपर ने हनी सिंह के साथ मिलकर ‘गबरू’ से डेब्यू किया। हालांकि उन्हें फेम उनके गाने ‘ना ना ना ना…’ से मिली। करियर की शुरुआत में उन्होंने बतौर डिस्क जॉकी काम किया था।

फेमस गाने

गबरू, हुलारा, ना ना ना ना, ड्रीम गर्ल, छम्मक छल्लो

सुख-ए

सुखदीप सिंह उर्फ सुख-ए के नाम से फेमस यह रैपर सांग राइटर और म्यूजिक कंपोजर भी है। सुख ए का जन्म 18 फरवरी, 1990 को गढ़शंकर, पंजाब में हुआ। रैपर बोहेमिया के साथ कोलेबरेशन के बाद वो और फेमस हो गए।

फेमस गाने

ऑल ब्लैक और जगुआर।

ब्रोधा वी

विघ्नेश शिवानंद उर्फ ब्रोधा वी के नाम से फेमस यह रैपर हिप हॉप क्रू MWA (Machas With Attitude) के मेंबर भी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2007 में की। ब्रोधा को फास्टेस्ट इंडियन रैपर भी कहते हैं। बॉलीवुड मूवी ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में ब्रोधा रैप कर चुके हैं। वो इंग्लिश, हिंदी के अलावा तमिल में भी गाते हैं।

फेसम गाने

ऑन माय ऑन, आत्मा रामा, ऑफ्टर पार्टी, मेकिंग अवर मनी, व्हाट हेव यू डन।

5   हार्ड कौर

रैपर हार्ड कौर का जन्म 29 जुलाई, 1979 को कानपुर में हुआ था। हार्ड कौर का रियल नेम तरण कौर ढिल्लन है। हालांकि, लोग उनको हार्ड कौर के नाम से ही जानते हैं। वो एक ब्रिटिश इंडियन रैप सिंगर हैं।

वह पहली इंडियन महिला रैपर भी हैं। हार्ड ने फिल्म ‘जॉनी गद्दार’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘पटियाला हाउस’, ‘एबीसीडी’ सहित अन्य फिल्मों में गाने गाए हैं।

फेमस गाने

पैसा फेंक तमाशा देख, टल्ली, फॉलो मी, लौंग द लश्कारा, साड्डा दिल वी तू, जालिम दिल्ली।

 4  रफ़्तार

16 नवंबर, 1988 को त्रिवेंद्रम, केरल में जन्में रफ्तार हाल ही में रिलीज हुई मूवी ‘तुम बिन-2’ के गाने ‘की करिये नचना औंदा नहीं’ गा चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने आमिर खान की अपकमिंग मूवी ‘दंगल’ का फेमस सॉन्ग ‘धाकड़’ भी गाया है।

फेमस गाने

बिल्लो है, अल्लाह वे, दाल मखनी, शेरा दी कौम, नशा विकदा, ये है थप्पड़, तेरे पिच्छे और गल मितरों फेमस हैं।

बादशाह

डीजे वाले बाबू मेरा गाना चला दो…से फेमस हुए मशहूर रैपर बादशाह सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद भी इंजीनियर नहीं बनना चाहते थे। बादशाह का असली नाम आदित्य प्रतीक सिंह सिसौदिया है। बादशाह के मुताबिक, अब तक जो भी गाने लिखे हैं, उनका आइडिया कार ड्राइव करते वक्त ही आया है। बादशाह के मुताबिक, मेरी बीवी मेरे गानों से दूर भागती है। जब भी मैं गाड़ी में गुनगुनाता हूं, वो रेडियो की आवाज तेज कर देती है। उसे मेरे गाने बिलकुल पसंद नहीं हैं।

फेमस गाने

डीजे वाले बाबू मेरा गाना बजा दे, आज रात का सीन बना ले, डिस्को दीवाने आहा, तू मेरी बेबी डॉल, कर गई चुल।

बोहेमिया

बोहेमिया का असली नाम रोजर डेविड है और वो पाकिस्तानी-अमेरिकन रैपर हैं जो इंडिया में काफी फेमस हैं। पाकिस्तान के लाहौर में 15 अक्टूबर, 1979 को जन्में बोहेमिया का पहला पंजाबी रैप एलबम 2002 में ‘विच परदेसन दी’ रिलीज हुआ था। 3.5 मिलियन डॉलर नेटवर्थ (करीब 24 करोड़ रुपए) के साथ बोहेमिया को उनके म्यूजिक एलबम ‘थाउजैंड थॉट्स’ (Thousand thoughts) के लिए पीटीसी पंजाबी म्यूजिक अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

फेमस गाने

विच परदेसन दी, पैसा नशा प्यार, द रैप स्टार और गुलाबी।

यो यो हनी सिंह

इंडिया के मोस्ट पॉपुलर रैपर्स में से एक यो यो हनी सिंह का जन्म 15 मार्च, 1983 को होशियारपुर, पंजाब में हुआ। हनी सिंह का असली नाम हिरदेश सिंह है। यो यो मिमिक्री करने में भी मशहूर हैं। सिंगिंग के साथ वे पंजाबी और हिंदी फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुके हैं।

बॉलीवुड के सबसे मंहगे सिंगर में से एक

सुनील बोहरा की फिल्म ‘मस्तान’ के गाने मुझे नीट पिला दे सजना.. के लिए उन्होंने 70 लाख रुपए चार्ज किए थे। किसी बॉलीवुड सिंगर द्वारा लिया गया ये सबसे बड़ा अमाउंट है।

फेमस गाने

लुंगी डांस, मेरे डैड की मारुति, चार बोतल वोडका, अता माझी सटकली, पार्टी ऑल नाइट।