राजधानी एक्सप्रेस में हुई चोरी!

1729
राजधानी एक्सप्रेस में हुई चोरी!
राजधानी एक्सप्रेस में हुई चोरी!

आपने रेलवे स्टेशनों पर चोरी की खबर सुनी होगी या फिर लोकल ट्रेन में चोरी की घटनाओं से आप अवगत हुए होंगे। कभी-कभी एक्सप्रेस में भी चोरी होने की खबर आपने जरूर ही सुनी होगी, लेकिन आपको जानकर हैरानी हो जाएगी, भारतीय रेलवे की सबसे मंहगी ट्रेन यानि राजधानी एक्सप्रेस में बीती रात चोरी होने का मामला सामने आया है। राजधानी ट्रेन आमतौर पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए उपयोगी ट्रेन मानी जाती है। बीती रात हुई चोरी से रेलवे के सुरक्षा व्यवस्था पर एक बार फिर से सवाल खड़े होने लगे। सवाल यह खड़ा होता है कि मंहगा किराया होने के बावजूद यात्रियों की सुरक्षा क्यों नहीं की जा रही है। इसी तरह के तमाम सवालों से रेलवे घिर चुका है। आइये जानते है कि किस राजधानी में हुई है चोरी।

खबर के मुताबिक, मुंबई से दिल्ली आ रही अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस में बीती रात 25 यात्रियों का सामान गायब हो गया। बदमाशों ने रतलाम स्टेशन के पास चलती ट्रेन में वारदात को अंजाम दिया। यात्रियों के शिकायत के मुताबिक, करीब 10-15 लाख रुपए का सामान चोरी हुआ। यात्रियों ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन पर जीआरपी थाने में केस दर्ज कराया है। आपको बता दें कि बदमाशों ने 7 VIP कोच को निशाना बनाया। चोरी होने के बाद रेल मंत्रालय की ओर से दी गई शुरूआती जानकारी के अनुसार, राजधानी एक्सप्रेस के 7 कोच (A1, A3, B6, B7,B9, B10 and B5) और AC-2 और AC-3 क्लास के सभी कोच बदमाशों के निशाने पर रहे। चोरी और लूटपाट की घटना रात करीब 2 से 3 बजे के बीच हुई। रेलवे के एक सीनियर अफसर ने कहा कि रेलवे पुलिस फोर्स के तीन अफसरों की टीम इस मामले की जांच कर रही है। साथ ही रेलवे के प्रवक्ता अनिल कुमार सक्सेना ने बताया कि घटना का खुलासा उस समय हुआ, जब ट्रेन राजस्थान के कोटा स्टेशन पर पहुंची। यात्रियों ने अपने पर्स, मोबाइल और बैग देखे तो सब गायब थे, बाद में बाथरूम के पास पर्स और बैग खाली पड़े मिले। आरपीएफ ने लोगों से कोटा में एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा, लेकिन ज्यादातर ने फैसला किया कि वे निजामुद्दीन स्टेशन पर ही केस दर्ज कराएंगे। खबर तो यह भी है कि मामलें में अब तक 11 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं।

यात्रियों ने रेलवे स्टाफ पर लगाया आरोप

आपको बता दें कि शिकायत में यात्रियों ने बताया कि उनके पर्स में रखा कैश-ज्वैलरी, स्मार्टफोन-आईफोन और आधार कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज गायब हुए हैं। वारदात का शिकार हुए पैसेंजर्स का आरोप है कि रेलवे स्टाफ के साथ मिलकर बदमाशों ने उन्हें कोई नशीली चीज खिलाई, जिससे सभी गहरी नींद में सो गए।
हालांकि रेल मंत्री ने दिलासा दिलाया है कि दोषी पाए गये आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेन में लगेंगे सीसीटीवी

घटना से सबक लेते हुए रेलमंत्री ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे में कैमरे लगाएं जाएंगे। साथ ही रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि शुरुआत में डकैती की खबर मिली थी, लेकिन अब ऐसा सामने नहीं आया, ये दुर्भाग्यपूर्ण है। मामलें की गंभीरता से जांच की जा रही है।