ये हैं वो 5 तरीके है, जिनसे हैकर्स चुराते हैं आपके पैसे, इस तरह रहें सतर्क

618

कुछ सालों से लोगों का रूझान ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस की तरफ बढ़ा है और अधिकतर यूर्जस ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में भरोसा करने लगे हैं। मगर हिन्दुस्तान समेत दुनियाभर में ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस करने के दौरान हैकर्स सेंधमारी कर यूजर्स के पैसे चुरा लेते हैं। इनसे सतर्क रहने के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वाले यूजर्स को नीचे बताए गए तरीकों पर गौर करें

1-  सिम बदलना
यह वह तरीका है जिसमें हैकर्स आपको फर्जी कागजातों के बल पर आपको मोबाइल ऑपरेटर से डुपलीकेट सिम कार्ड हासिल कर लेते हैं। इसके बाद मोबाइल सर्विस ऑपरेटर आपके असली सिम को डीऐक्टिवेट कर देता है और हैकर्स आपके नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) जेनरेट करके आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाते हैं।

 
2-  फार्मिंग

फार्मिंग (Pharming) में हैकर्स आपको नकली वेबसाइट पर ले जाते हैं जो देखने में बिल्कुल असली वेबसाइट लगती है। हो सकता है कि ऐसी वेबसाइट्स पर आपको कई तरह के बेहद आकर्षक ऑफर्स दिए जाएं। ऑफर्स के आकर्षण में आकर आप जैसे ही ट्रांजैक्शन करने के लिए अपनी नेटबैंकिंग या कार्ड की डीटेल्स डालते हैं, हैकर्स उन्हें चुरा लेते हैं और आपको नुकसान हो जाता है।

download 34 -

3- कीस्ट्रोक लॉगिंग
कीस्ट्रोक लॉगिंग (Keystroke logging) वह तरीका है जिसमें आप गलती से कोई ऐसा सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते हैं, जो चुपके से आपकी नेटबैंकिंग, कार्ड आदि की डीटेल्स हैकर्स को भेजता रहता है। इसलिए आपको कोई भी ऐप डाउनलोड करने और उसमें नेटबैंकिंग और कार्ड आदि से जुड़ी डीटेल्स डालने से पहले उसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए। 

4- फिशिंग और विशिंग

 
फिशिंग (Phishing) एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए स्पैम मेल भेजकर यूजर्स को बेवकूफ बनाया जाता है। इसमें यूजर्स को लगता है कि ईमेल सही जगह से आई है, लेकिन वह दरअसल हैकर्स द्वारा भेजी गई होती है। आपको भी कई बार ऐसी ईमेल्स मिलती होंगी जिनमें लाखों-करोडों रुपये जीतने की बात होती होगी। ऐसे ही संदेश जब मोबाइल फोन से SMS के जरिए भेजे जाते हैं तो उसे Vishing कहा जाता है। इस तरीके से हैकर्स यूजर्स को फंसाते हैं और उनसे गोपनीय जानकारियां हासिल कर लेते हैं।

5-  मैलवेयर
मैलवेयर (Malware) एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो किसी भी कंप्यूटर सिस्टम को डैमेज कर देता है। यह सॉफ्टवेयर सारे सिक्यॉरिटी फीचर्स को धता बताकर जरूरी जानकारियां हैकर्स तक पहुंचा देता है।

ये भी पढ़ें : विराट ने बनाया ‘विराट रिकार्ड’ धोनी समेत इन कप्तानों को छोड़ा पीछे