जाने पानी पीने से प्रेग्नेंसी में महिला को होने वाले फायदे

0
crime
जाने पानी पीने से प्रेग्नेंसी में महिला को होने वाले फायदे

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, हमारा शरीर में लगभग 60 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है. पानी पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है. यही नहीं आपके शरीर का तापमान भी नियंत्रित बनाए रखता है. इसी के साथ पानी हमारे ब्रेन के काम करने में काफी मददगार होता है.

वैसे पानी सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को पानी की बहुत आवश्यक होता है, क्योंकि इससे बच्चे को पोषक तत्व पहुंचते हैं. पानी एमनियोटिक द्रव्य के लेवल को सही तरीके से बनाए रखता है. पानी पीने से प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है. ऐसे में बात आती है कि प्रेग्नेंट महिला को कितना पानी पीना चाहिए?

बता दें कि सामान्य तौर पर हर व्यक्ति फिट रहने के लिए रोजाना 2 लीटर या 8-10 गिलास पानी पीता है. जिसमें जूस, फल, सब्जियां, सूप आदि के पानी की मात्रा भी शामिल होती है. प्रेग्नेंट महिला में लगभग 27 सप्ताह तक तो सामान्य पानी की मात्रा होनी चाहिए, लेकिन इसके बाद बच्चे की ग्रोथ के साथ ही आपको अपने द्रव्य में लगभग 500 मिलीलीटर की बढ़ोतरी करनी चाहिए.

इतना ही नहीं पानी पीने की मात्रा सभी के लिए एक जैसी नहीं है. अगर आपका वजन अधिक है या आप ज्यादा खा रहे हैं तो आपको पानी अधिक मात्रा में लेना चाहिए. इसके अलावा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि प्रेग्नेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन न केवल आपको प्रभावित करेगा बल्कि आपके बच्चे के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. पर्याप्त पानी न पीने से आप थका और कब्ज महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंट नहीं, इन कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे है और भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको तरल पदार्थों के सेवन को बढ़ाने की जरूरत होती है. इस बात को जानने के लिए कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नही, इसके लिए अपनी यूरिन को चेक करें. अगर यूरिन का रंग गहरा पीला है तो तरल पदार्थों के सेवन को बढ़ा दें.