प्रेग्नेंट नहीं, इन कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

0
health
प्रेग्नेंट नहीं, इन कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

महिलाओं के लिए पीरियड्स उनके जीवन में होने वाली एक सामान्य प्रक्रिया है. पीरियड का समय पर आना प्रत्येक महिला के लिए बहुत जरूरी होता है और अगर यह सही समय पर न आए तो महिलाओं के लिए काफी परेशानी होने लगती है. इसके पिछे कई वजह भी हो सकते है, आइए जानते है कि पीरियड मिस होने के कारण.

महिलाओं को गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन की वजह से शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस होने लगता है, जिसकी वजह से पीरियड हमेशा मिस हो सकते हैं.

अगर आप शुगर की मरीज़ हैं, तो आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम या ज़्यादा होता है और आपके शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस हो जाता है. जिसकी वजह से पीरियड अनियमित हो सकते हैं.

बढ़ती उम्र भी पीरियड के नियम रहित होने की या पीरियड न आने की एक वजह हो सकती है और अगर महिला की उम्र 40 से पार हो जाती है तो उन्हें ओवरी संबधी कई परेशानियां हो जाती सकती है जिस वजह से पीरियड मिस हो जाते है.

लगातार तनावग्रसित रहने से बॉडी में एस्ट्रोजेन और कॉर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज़ होने लगते हैं. जिसकी वजह से पीरियड्स अनियनमित हो जाते हैं.

यह भी पढे़ं : शादीशुदा जीवन में सेक्स कितना होता है जरूरी? हवस और…

ज़रूरत से ज़्यादा व्यायाम या शारीरिक श्रम करने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में एस्ट्रोजेन हार्मोन रिलीज़ नहीं हो पाता हैं, जिस वजह से पीरियड समय पर नहीं हो पाते है.