जानिए भारत के 80 कारनामे जो है बेहद अजीब

0
india
जानिए भारत के 80 कारनामे जो है बेहद अजीब

गिनीज विश्व रिकार्ड संस्करण में भारत के लगभग 80 कारनामों के बारें में बताया गया है जिसमें शामिल है एक किशोरी के सबसे लंबे बाल, सबसे बौनी जीवित महिला और कागज के कप का सबसे बड़ा कलेक्शन शामिल आदि शामिल है. जिसकी घोषणा पेंगुइन रैंडम हाउस ने गुरूवार को किया है.

वैसे तो ऐसे कई कारनामें है जो गिनीज विश्व रिकार्ड में शामिल है. ‘गिनीज विश्व रिकार्ड 2020′ पुस्तक में हजारों नये रिकार्ड शामिल हैं जिससे सभी आयु वर्ग के पाठकों का ज्ञानवर्द्धन एवं मनोरंजन होगा. इस रिकार्ड बुक में भारत की 16 साल की निलांशी पटेल का नाम शामिल है.

जिसके बालों की लंबाई पांच फुट सात इंच है. तो वहीं दूसरी और नागपुर की ज्योति आमागे जिनकी हाईट को लेकर कहा गया है जिनकी लंबाई लगभग 24.7 ईंच है. जिनका नाम दुनिया की सबसे छोटी यानी की बौनी महिला के नाम से दर्ज किया गया है.

पूणे शहर के श्रीधर चिल्लल के बायें हाथ में सबसे अधिक लंबा नाखून बताया जाता है जिसकी लंबाई कम से कम 909.6 सेंटीमीटर होगी. या फिर यू कहें कि इतनी है. तमिलनाडु के वी शंकरनारायणन ने इस पुस्तक में अपना नाम कागज के कप के सबसे बड़े संग्रह के लिए दर्ज कराया है और उनके पास कुल 736 कप हैं.

यह भी पढ़ें : जाने क्यों मुगल शासक ने कटवा दिए इन मूर्तियों के सिर?

पुस्तक में ऐसी ही और भी उपलब्धियां ऐसी है जो निश्चित रूप से गर्व करने लायक नहीं है. जिसमें विश्व के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में कानपुर शहर का नाम दर्ज है. जहां साल 2016 में पीएम 2.5 का औसत प्रति एम3, 173 माइक्रोग्राम था जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों से 17 गुना से भी अधिक है. ऐसा नहीं है कि केवल यहीं ऐसे मुद्दे है जिसके बारें में लिखा गया है. फिलहाल यह पुस्तक गुरूवार को बाजार में आ गई है.