भारत के इतिहास के सबसे खतरनाक हिन्दू शासक

भारत की धरती पर इतिहास में कई राजाओं और बादशाहों ने राज किया. कभी मुगलों का राज रहा तो कभी हिंदु राजाओं की हुकूमत और आज हम बात करेगें कुछ ऐसे शासकों के बारें में, जिन्हें इतिहास में सबसे ज्यादा क्रूर माना गया है.

अब तक आपने यही सुना होगा कि मुगलों ने भारत को बहुत लूटा, जनता पर खूब आक्रमण किए और उन पर अत्‍याचार भी लेकिन ये पूरा सच नहीं है. हकीकत ये नहीं की भारत पर केवल मुगलों ने ही अत्याचार किया था बल्कि इसमें कुछ हिंदू शासकों के नाम भी शामिल है.

सबसे पहले बात करते है अजातशत्रु की इन्हें भारत के इतिहास में सबसे महान शासक माना जाता है. हर्यक वंश से संबंधित इस राजा ने मगध पर शासन किया था. मगध भारत का सबसे शक्‍तिशाली राज्‍य में से एक था. अजातशत्रु कला की बहुत ही कद्र करते थे और इन्हें भारतीय इतिहास का सबसे खतरनाक माना जाता है.

भारत का दूसरा सबसे खतरनाक शासक चंद्रगुप्‍त मौर्य को माना जाता है. चंद्र गुप्‍त ने ही मौर्य वंश की स्‍थापना की थी. चंद्रगुप्‍त मौर्य चाणक्‍य के शिष्‍य थे. केवल 20 बर्ष की उम्र में ही चंद्रगुप्‍त ने युद्ध लड़ना शुरु कर दिया था. भारतीय इतिहास में गुप्‍त वंश के शासन को स्‍वर्ण काल कहा जाता है. इस वंश का प्राररंभ 240 ईसा पूर्व में पहले शासक श्रीगुप्‍त से हुआ था. इस वंश का अंतिम शासक बुद्धगुप्‍त थे. जिन्‍होंने 495 ईसा पूर्व तक राज किया था.

इस राजा के उत्तराधिकारी सातवीं सदी तक शासन करते रहें, लेकिन वो सीमित और शक्‍तिहीन थे. इस वंश के चंद्रगुप्‍त प्रथम, समुद्रगुप्‍त, चंद्रगुप्‍त विक्रमादित्‍य और स्‍कंदगुप्‍त जैसे प्रतापी सम्राट हुए. इस वंश से समुद्र गुप्‍त एक महान वीर योद्धा साबित हुए थे. उन्‍होंने अपनी तलवार से सारे गुप्‍त साम्राज्‍य का विस्‍तार किया था.

भारत के इतिहास में तीसरे सबसे क्रूर शासक सम्राट अशोक को कहा जाता है. शुरुआती दिनों में वो बहुत कठोर माने जाते थे. अशोक सम्राट ने बौद्ध धर्म का बहुत विस्‍तार किया था. इस लिस्‍ट में चौथा नाम समुद्रगुप्‍त मौर्य का आता है. वो भी सबसे महान लेकिन खतरनाक हिंदू शासक थे. भारत में मुद्रा या सिक्‍कों का चलन समुद्रगुप्‍त ने शुरु किया था. समुद्रगुप्‍त ही केवल एक ऐसे राजा थे, जिन्‍होंने अपने जीवनकाल में एक भी युद्ध नहीं किया था.

यह भी पढ़ें : जाने क्या है पानीपत की लड़ाई की वास्तिविकता ?

सिर्फ मुगलों ने भारत पर सबसे ज्‍यादा राज किया है लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है. सच तो ये है कि भारत के इतिहास में एक नहीं बल्कि अनेक राजवंशों, घरानों और साम्राज्‍यों ने हुकूमत की है.
हांलाकि हिंदू शासकों का नाम भारत के इतिहास में कम ही लिया जाता है और जब भी लिया जाता है उनकी उदारता और दयालुपन के लिए ही लिया जाता है लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है. कुछ हिंदू शासक भी ऐसे हैं जिन्‍होंने भारत की जनता पर राज किया और जिन्‍हें खतरनाक माना जाता है.