इस फोटो में नजर आ रही नन्ही बच्ची आज है बॉलीवुड के बड़े स्टार की बीवी, मिला था पद्म श्री सम्मान

157
इस फोटो में नजर आ रही नन्ही बच्ची आज है बॉलीवुड के बड़े स्टार की बीवी, मिला था पद्म श्री सम्मान


इस फोटो में नजर आ रही नन्ही बच्ची आज है बॉलीवुड के बड़े स्टार की बीवी, मिला था पद्म श्री सम्मान

इस तस्वीर में नजर आ रही नन्ही सी बच्ची को आप पहचान सकते हैं? यह बच्ची आज फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक है और एक बड़े बॉलीवुड स्टार की बीवी भी। यही नहीं बड़े होने पर जब इस बच्ची ने फिल्मी दुनिया में कदम रखे तो खूब रिकॉर्ड बनाए और इसे पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया। अब पहचाना? चलिए हम बताते हैं कि यह कौन हैं।

काजोल की फैमिली और फिल्मों संग नाता

इस तस्वीर में यह जो बच्ची है, वह दरअसल काजोल हैं। Kajol अपनी मां तनुजा की तरह ही दमदार एक्ट्रेस रही हैं। काजोल एक फिल्मी परिवार से हैं। तनुजा 60 और 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रहीं और उन्होंने कई यादगार फिल्में कीं। काजोल के पिता शोमू मुखर्जी भी एक मशहूर डायरेक्टर थे। यही नहीं, काजोल की नानी और नाना भी अपने जमाने के मशहूर एक्टर्स और प्रोड्यूसर्स रहे। काजोल की नानी शोभना समर्थ 50 के दशक की एक्ट्रेस थीं। वहीं नाना कुमरसेन समर्थ प्रोड्यूसर रहे।

पढ़ें: इस तस्वीर में है बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, रिश्तेदारों संग जमीन पर बैठकर खा रही है खाना, आपने पहचाना?

काजोल के कजन हैं मोहनीश बहल और अयान


काजोल की मौसी नूतन भी अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं। एक्टर मोहनीश बहल, नूतन के ही बेटे हैं। इस नाते मोहनीश बहल काजोल के कजन हैं। डायरेक्टर अयान मुखर्जी भी काजोल के कजन हैं। चूंकि काजोल का परिवार कई दशकों और पीढ़ियों से फिल्मों में रहा, इसलिए उन्हें एक्टिंग विरासत में मिली।

navbharat times -तबस्सुम को मधुबाला ने दी थी फिल्मों में न लौटने की सलाह, कहा था- मां-बाप के चक्कर में नहीं बन पाओगी बड़ी स्टार
17 साल की उम्र में डेब्यू
काजोल ने साल 1992 में फिल्म ‘बेखुदी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उस समय उनकी उम्र 16-17 साल थी। इस फिल्म में काजोल की मां तनुजा भी थीं। काजोल को फिल्म में नोटिस किया गया, पर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई। उसी साल काजोल को अब्बास-मस्तान की फिल्म ‘बाजीगर’ मिली। फिल्म में उनके ऑपोजिट शाहरुख खान थे। न सिर्फ ‘बाजीगर’ सुपरहिट रही, बल्कि काजोल और शाहरुख की जोड़ी को भी खूब पसंद किया गया। इसके बाद काजोल के पास फिल्म ऑफर्स की लाइन लग गई।

kajol childood

पढ़ें: शशि कपूर की गोद में नजर आ रही यह बच्ची आज है टीवी की सबसे बड़ी सुपरस्टार, नाम है यह रिकॉर्ड!

अजय देवगन से शादी

काजोल और शाहरुख खान ने आने वाले वक्त में साथ में कई हिट फिल्में कीं, जिनमें ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘माय नेम इज खान’ और ‘दिलवाले’ शामिल हैं। काजोल ने अजय देवगन के साथ भी कई हिट फिल्में दीं। 1994 में फिल्म ‘गुंडाराज’ में काम करते-करते काजोल को अजय देवगन से प्यार हुआ। कुछ साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद काजोल और अजय देवगन ने 1999 में शादी कर ली। काजोल शादी के बाद दोनों बच्चों और घर को भी संभाल रही हैं और करियर भी। वह बीच-बीच में फिल्में और वेब सीरीज करती रहती हैं।


पद्म श्री से सम्मानित
काजोल को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए छह फिल्मफेयप अवॉर्ड्स और पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। उनकी गिनती बॉलीवुड के हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में होती है। 90 के दशक में उन्होंने करिश्मा कपूर से लेकर माधुरी दीक्षित और रवीना टंडन तक को खूब टक्कर दी थी।





Source link