मॉडर्ना और फाइजर की कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोरेज यूनिट्स बना रही टाटा और गोदरेज

216
मॉडर्ना और फाइजर की कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोरेज यूनिट्स बना रही टाटा और गोदरेज

मॉडर्ना और फाइजर की कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोरेज यूनिट्स बना रही टाटा और गोदरेज

हाइलाइट्स:

  • सरकार की योजना के मुताबिक अगस्त से दिसंबर तक 2.16 अरब वैक्सीन डोज उपलब्ध होगी
  • देश में कोरोना से पहले अल्ट्रा-लो टेंपरेचर फ्रीजर्स का मार्केट साइज 2,000 यूनिट का था
  • गोदरेज अप्लायंसेज की मौजूदा सालाना क्षमता 30,000 स्टोरेज यूनिट्स की है

कोलकाता
कोरोना वैक्सीन के मोर्चे पर अच्छी खबर है। टाटा ग्रुप की कंपनी वोल्टास (Voltas) और गोदरेज समूह की गोदरेज अप्लायंसेज (Godrej Appliances) फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) की कोरोना वैक्सीनों के लिए स्टोरेज यूनिट्स बना रही हैं। इन वैक्सीनों को बहुत कम तापमान पर स्टोर करना पड़ता है। गोदरेज और टाटा न केवल वैक्सीन स्टोरेज यूनिट्स का प्रॉडक्शन बढ़ा रही हैं बल्कि टेक्नोलॉजी भी अपग्रेड कर रही हैं।

कोल्ड चेन मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की एक और कंपनी ब्लू स्टार (Blue Star) भी कोवैक्सिन और कोविशील्ड के लिए मेडिकल रेफ्रिजरेशन यूनिट्स का प्रॉडक्शन बढ़ा रही है। जल्दी ही बड़ी संख्या में इनकी आपूर्ति की जाएगी। साथ ही कंपनी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीनों के लिए भी स्टोरेज यूनिट्स बना रही है। कंपनी का कहना है कि उसकी मेडिकल फ्रीजर में फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीनों को भी स्टोर किया जा सकता है। इसके लिए उन्हें ड्राई आइस में रखना होगा और जल्दी इस्तेमाल करना होगा।

Elon Musk का ट्वीट फिर पड़ा Bitcoin और Dogecoin पर भारी, कीमतों में भारी गिरावट

नहीं मिला कोई ऑर्डर
वोल्टास अपने अल्ट्रा लो टेंपरेचर फ्रीजर को अगस्त में लॉन्च करेगी। इनमें फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीनों को स्टोर किया जा सकता है। गोदरेज अप्लायंसेज पहले ही इन वैक्सीनों के लिए इस तरह की स्टोरेज यूनिट्स विकसित कर चुकी है और ऑर्डर मिलने पर कंपनी प्रॉडक्शन शुरू कर देगी। वोल्टास के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप बख्शी ने कहा कि कंपनी अल्ट्रा-लो टेंपरेचर डीप फ्रीजर्स को आयात करने की प्रक्रिया में है जिसमें माइनस 86 डिग्री तापमान पर स्टोरेज किया जा सकता है। इनके प्रॉडक्शन के लिए कंपनी ने एक विदेशी पार्टनर से साथ करार किया है। उन्होंने कहा कि जब अगस्त में फाइजर और मॉर्डर्ना की वैक्सीन भारत आएगी तो हम उनकी जरूरतें पूरी करने को तैयार होंगे। कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक वी के लिए कंपनी स्टोरेज यूनिट्स का प्रॉडक्शन बढ़ा रही है।

आज Welspun India, Prince Pipes के शेयर आपको बना सकते हैं अमीर

गोदरेज अप्लायंसेज वैक्सीन स्टोरेज के लिए ऐसी यूनिट्स बनाने को तैयार है जिसमें माइनस 80 डिग्री में वैक्सीन को रखा जा सकता है। कंपनी के बिजनस हेड कमल नंदी ने कहा कि ऑर्डर मिलते ही कंपनी प्रॉडक्शन शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि कंपनी ने प्रॉडक्ट विकसित कर दिया है लेकिन उसे अभी तक कोई ऑर्डर नहीं मिला है। लेकिन फाइजर और मॉर्डना की वैक्सीन आने के बाद ऑर्डर मिलने लगेंगे।

यह भी पढ़ें: 1 liter ऑक्सीजन में मनुष्य कितने समय तक सांस ले सकता है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Source link