स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छा है रसगुल्ला

715

कहते है खाने के बाद अगर कुछ मीठा हो जाए तो खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है। और जब बात आती है रसगुल्ले की तो बहुत से लोग खुद पर काबू ही नहीं कर पाते हैं। आप ने अभी तक रसगुल्ले को सिर्फ़ स्वाद के लिए ही खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि रसगुल्ला आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

imgpsh fullsize 27 1 -

पाए जाते है पोषक तत्तव

बहुत से लोग तो रसगुल्ले को सिर्फ़ इसलिए नहीं खाते है क्योंकि कि उनको डायबिटीज की शिकायत रहती है। लेकिन रसगुल्ले में कुछ ऐसी चीजे है जिस से आपकी सेहत को फायदा पहुँच सकता है। क्योंकि रसगुल्ला छेना का बना होता है तो इसलिए इसमें प्रोटीन, क्राबोहाईड्रट, लैक्टोएसिड और केसिन होता है जो सेहत के लिए काफ़ी अच्छा होता है। आइए हम आपको बताते है कि रसगुल्ला आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता हैं

1. रसगुल्ला खाने से पीलिया की बीमारी मे फायदा पहुँचता है। अगर आप पीलिया से ग्रस्त है तो तुरंत रसगुल्ला खाना शुरु कर दिजिए।

2. अगर आप यूरिन सक्रामण से परेशान है तो आपको सुबह शाम रसगुल्ले का सेवन करना चाहिए।

3. आँखों मे जलन होने या दर्द होने पर रसगुल्ले का सेवन करना काफ़ी फायदेमंद होता है।

4. आप अगर ज़्यादा काम कर के थकान महसूस कर रहे हैं तो आप रसगुल्ले के सेवन से खुद को ताजा महसूस कर सकते हैं।अगर आप अभी तक रसगुल्ले को सेहत के लिए हानिकारक मानते थे तो आप अपनी सोच बदल दे क्योंकि इस छोटे से रसगुल्ले मे है बडे बडे पोष्क तत्तव।

अगर आप शुगर की बीमारे से परेशान है तो रसगुल्ले का सेवन करने से पहले आपको अपने डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए।