सवाल 106- फटा हुआ दूध सेहत के लिए किस प्रकार फायदेमंद है?

0
सवाल 106- फटा हुआ दूध सेहत के लिए किस प्रकार फायदेमंद है?

दूध सभी के घरों में आता है. बच्चें ही नहीं बल्कि बड़ें भी दूध पीना बहुत ही पंसद करते है. यह सभी जानते है कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत रहती है, साथ ही कब्ज जैसी परेशानी नहीं होती है. त्वचा में भी निखार लाने का काम भी करता है. यह बहुत ही फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं फटा हुआ दुध भी लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है, शायद ही कुछ ऐसे लोग होगें जो यह जानते होगे कि फटा हुआ दुध भी सेहत के लिए लाभदायक होता है.

गर्मी के दिनों में अक्सर दूध फट जाता है, तो लोग इससे पनीर बना लेते हैं. ज्यादातर लोग फटे हुए दूध को फेंक देते है. दरअसल, दूध फट जाने पर इसका स्वाद काफी कड़वा या खट्टा होता है. बता दें कि फटा हुआ दुध सेहत के लिए फायदेमंद है और आप इसे ना फेकें, क्योंकि फटा हुआ दूध भी काफी हेल्दी होता है. आईए आपको बतातें है कि फटे हुए दूध का इस्‍तेमाल करने से आपकी सेहत पर क्या-क्या लाभ हो सकते हैं.

इम्‍यून पावर करे बूस्ट
शायद ही लोगों को पता होगा कि फटे हुए दूध के पानी में ढेर सारा प्रोटीन होता है. फटे हुए दूध के पानी में कई प्रकार के स्वास्थ्य के लाभ होते है. इसे पीने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है. इम्‍युनिटी बूस्ट होती है. यह कई रोगों से लड़ता है. ब्लड प्रेशर ठीक रहता है.

कॉलेस्‍ट्रोल करे कम
यदि आप फटे हुए दूध का सेवन करते हैं, आपका तो कॉलेस्‍ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है. कॉलेस्‍ट्रोल नियंत्रण रहता है, तो आप हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक आदि जैसी समस्या से बच सकते है.

खाने का स्‍वाद बढ़ाए
फटे हुए दूध के पानी से आप आटा गूंद सकते है. इससे रोटियां काफी मुलायम और नर्म होती है व रोटियां स्वादिष्ट बनती है. इसमें भरपूर प्रोटीन भी मिलता है.

चेहरे पर ग्लो लाए
दूध ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, जिससे त्‍वचा की कोशिकाएं स्‍वस्‍थ होती हैं. फटे हुए दूध को आप बेसन, हल्‍दी और चंदन में मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर अपने चहरे पर इस्तेमाल कर सकते है. जिसके बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. ये चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : सवाल 103 – बुखार आना क्यों सेहत के लिए फायदेमंद है ?

अंडे में डालकर खाएं
फटे हुए दूध के थक्‍कों को आप अंडे की भुर्जी में मिलाकर भी खा सकते हैं. इससे अंडे की भुर्जी में स्वाद होता है, साथ ही शरीर को डबल पोषक तत्व मिलता है, शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी ज्‍यादा मिलती है.