सवाल 103 – बुखार आना क्यों सेहत के लिए फायदेमंद है ?

0
सवाल 103 - बुखार आना क्यों सेहत के लिए फायदेमंद है ?

बुखार सेहत के लिए फायदेमंद है. यह सुनने में बहुत ही अजीब लगता है. बुखार को एक बीमारी की तरह देखा जाता है, लेकिन वास्तव में यह हमारे शरीर में हो रही खराबी का लक्षण मात्र है. इसका मतलब है कि हमारे इम्यून सिस्टम को खतरनाक बैक्टीरियां से बचाने के लिए हमारा शरीर उनसे सशक्त रूप से लड़ने की कोशिश करता है.

इतना ही नहीं कुछ ऐसे परिवार भी होते हैं, जो बुखार आने पर चिंतित नहीं होते हैं. वहीं कई ऐसे लोग भी होते है, जो दवाईयों का भी इस्तेमाल नहीं करते है. वास्तव में बुखार हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है. आईए हम आपको बताते है कि बुखार आने से हमारे शरीर को कितना फायदा होता है. यह हमारे शरीर से किस तरह के बिमारी के लक्षण को दूर करता है.

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार
हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर पूरी तरह से ठीक रहे, जिसके लिए वह हरसंभव तरीके अपनाता है. यह व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है कि उसका इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम करे. क्योंकि यह हमारे शरीर के अंदरूनी भाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह रोगाणुओं से लड़कर हमारे शरीर के अंदरूनी में स्थिति लक्षण का पता लगाता है और उन्हें नियंत्रित करता है. बुखार आने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे हमारा इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत होता है.

बुखार वायरस को खत्म करने में मदद करता है
बता दें कि बैक्टीरिया हमारे शरीर में धीरे-धीरे प्रवेश करते है और शरीर के अंदर कई गंभीर बीमारियां भी पैदा कर देते है. ये इन्फेक्टेड वायरस सामान्य सी सर्दी से लेकर हेपेटाइटिस जैसी कई बीमारियां हमारे शरीर में उत्पन्न करने लगते हैं. लिम्फोसाइट सीडी 8+ साइटोटॉक्सिक टी-सेल एक शक्तिशाली इम्यून सेल है. जोकि वायरस को मारता है और ट्यूमर सेल को भी बढ़ने से रोकता है.
जब बॉडी का टेम्परेचर बढ़ जाता है. तो ये सेल्स भी तेजी से बढ़ने लगते हैं. जो हमारे शरीर के इन्फेक्शन को बेहतर तरीके से रोकता है. इंटरफेरॉन्स हमारे शरीर के वायरस से लड़ने वाला एक सेल्स होता हैं.

कैंसर के इलाज में बुखार फायदेमंद
हाइपरथर्मिया या बुखार कई तरह के कैंसर के इलाज में काफी मददगार होते है. फोकल हाइपरथर्मिया 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होने पर कैंसर सेल्स को नष्ट कर देता है और इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है.

लेकिन ऐसा भी नहीं कहा जा सकता है कि बुखार आने पर आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं उठानी है. यदि कंपकंपी के साथ तेज बुखार हो तो तुंरत ही डॉक्टर को दिखाए. 40 डिग्री सेंटीग्रेट बुखार होने पर तुरंत मेडिकल सुविधा लें.
अगर आपको तेज बुखार होता है तो बिल्कुल भी लापरवाही न करें. तुरंत ही डॉक्टर को दिखाए क्योंकि ज्यादा बुखार होना भी सेहत के लिए घातक साबित होता है.

यह भी पढ़ें : सवाल 102- दांतों के पीलेपन से होने वाली समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते है?

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद