सवाल 102- दांतों के पीलेपन से होने वाली समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते है?

0
सवाल 102- दांतों के पीलेपन से होने वाली समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते है?

दांतों की समस्या कभी भी उम्र देखकर नहीं होती है और अक्सर लोग दांतों की समस्या से काफी परेशान रहते है. जिसमें ज्यादातर पीले दांतों की समस्या होती है. सफेद और चमकते दांत सभी को पंसद होते है. लोग पीले दांतों को सफेद करने के नुस्खे तलाशते रहते है. पिले दांत कई बार लोगों को शर्मिंदा भी कर देते है.

अक्सर लोग पीले दांतों के वजह से अपने दोस्तों के सामने खुल कर मुस्कुरा नहीं पाते है. इतना ही नहीं अपके पीले दांत भी आपकी खुबसूरती को बिगाड़ सकता है. आईए आपको बताते है कि पीले दांतों से हम कैसे छुटकारा पा सकते है इसके लिए आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने ही घर में समानों का इस्तेमाल कर घर में ही इस समस्या का समाधान कर सकते है.

दांतों में पीलापन को हटाने के उपाय तो हम आपको बताएंगे ही, पर पहले जान लेते हैं कि दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए.

दांत साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे
दांतों की सफाई के दौरान फ्लॉस या इंटरडेंटल ब्रश का इस्तेमाल करें. हल्के हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई करें. रात में फ्लॉस का इस्तेमाल करें, क्योंकि वह बहुत ही उपयुक्त होता है. दांतों की सफाई के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, यह दांतों पर इनेमल की परत बरकरार रख कैविटी को हटाता है.

डॉक्टर सलाह लेते हुए हर छह महीने या साल में एक बार दांतों की सफाई जरूर कराएं. जिससे आपके मसूड़े स्वस्थ और मजबूत रहेंगे. दांतों में अगर कैविटी बन रहा है. तो तुरंत पता चल जाएगा और अन्य प्रकार के दांतों की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.


दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय
नमक और तेल से दांत सफेद करना : अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें ,आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे ड़ाले और इससे दांतो की हल्की मालिश करे. इससे आपके दांतों का पीलापन धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा.

कैसे बेकिंग सोडा से दांत चमकाये : बेकिंग सोडे को अपने कोलगेट के साथ उपयोग करने से दांतों से पीली परत साफ हो जाती है.

नींम से दूर करें दांतों का पीलापन : नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. यह दांतों के पीलापन को भी हटाता है.

नींबू से दांत कैसे साफ करें : खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें, इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी.

यह भी पढ़ें : सवाल 100 – चीकू खाने से सेहत को क्या फायदा होता है?

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद