Singhu border murder: तीन बेटियों का पिता, कोई आपराधिक इतिहास नहीं…जानें सिंघु बॉर्डर पर मारे गए लखबीर की कैसी थी आम जिंदगी

56

Singhu border murder: तीन बेटियों का पिता, कोई आपराधिक इतिहास नहीं…जानें सिंघु बॉर्डर पर मारे गए लखबीर की कैसी थी आम जिंदगी

हाइलाइट्स

  • सिंघु बॉर्डर पर हुई घटना ने पूरे देश को सकते में ला दिया
  • शख्स के हाथ-पांव काटकर शव लटका दिया गया
  • इस घटना में मारा गया शख्स लखबीर सिंह पंजाब का रहने वाला था
  • बताया जा रहा है तरनतारक लखबीर आम मजदूर था

चंडीगढ़
हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर लटके मिले शख्स की तस्वीर और वीडियो हर किसी को दहला रही है। युवक के हाथ-पांव काटकर उसे बैरीकेडिंग में रस्सी से बांधकर लटका दिया गया। इस घटना ने एक बार फिर से पूरे देश को दहला दिया है। सिंघु बॉर्डर पर चल रहे प्रदर्शन को लेकर फिर से सवाल खड़े होने लगे हैं।

युवक की पहचान 35 साल के लखबीर सिंह को तौर पर हुई है। बताया जा रहा है कि शख्स पंजाब के तरनतारन के गांव चीमा खुर्द का निवासी था। लखबीर सिंह की पत्नी उसके नशे की आदत के चलते पांच साल पहले मायके चली गई थी। पत्नी अपने साथ तीनों बेटियों को भी ले गई थी। वह अपनी बुआ के यहां रहता था। वह मजदूरी करता था।

नशे की हालत में गलती से पहुंचा प्रदर्शन स्थल
लखबीर नशे का लती था। कुछ लोगों का कहना है कि वह नशे की हालत में ही सिंघु बॉर्डर पर चल रहे प्रदर्शन स्थल पर चला गया। वह इतने ज्यादा नशे में था कि उसे बिल्कुल होश नहीं था। उसे इस बात का सेंस नहीं था कि वह क्या कर रहा है।

निहंगों पर घटना का आरोप
आरोप है कि निहंगों ने युवक को जमकर पीटा। पीटने के बाद उसका एक हाथ और एक पांव काट दिया। उसे घसीटते हुए बैरीकेडिंग के पास ले गए और रस्सियों से बांधकर उसे लटका दिया। इस दौरान उन्होंने उसके ऊपर की गई बर्बरता के कई वीडियो भी बनाए।

कोई आपराधिक प्रवृत्ति नहीं थी
बताया जा रहा है कि लखबीर सिंह दलित जाति का था। पुलिस ने उसके बारे में पड़ताल की तो उसका कोई भी आपराधिक इतिहास नहीं मिला। वह एक साधारण सा मजदूर था। उसके खिलाफ गांव में किसी ने लड़ाई-झगड़े तक करने की शिकायत नहीं की।

घटना पर क्या कह रही पुलिस
डीएसपी हंसराज ने बताया कि सुबह पांच बजे सूचना मिली थी कि थाना कुंडली में सूचना मिली कि जो किसान आंदोलन चल रहा है उसकी स्टेज के पास एक व्यक्ति के हाथ-पैर काटकर लटकाया हुआ है। थाने से एएसआई संदीप टीम के साथ मौके पर पहुंचे। वहां देखा कि शख्स के शरीर में सिर्फ अंडरवियर था।

किसान मोर्चा ने झाड़ा पल्ला
इस घटना को लेकरसंयुक्त किसान मोर्चा का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस घटना के दोनों पक्षों, इस निहंग समूह/ग्रुप या मृतक व्यक्ति, का संयुक्त किसान मोर्चा से कोई संबंध नहीं है। हम किसी भी धार्मिक ग्रंथ या प्रतीक की बेअदबी के खिलाफ हैं, लेकिन इस आधार पर किसी भी व्यक्ति या समूह को कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है।

हम यह मांग करते हैं कि इस हत्या और बेअदबी के षडयंत्र के आरोप की जांच कर दोषियों को कानून के मुताबिक सजा दी जाए। संयुक्त किसान मोर्चा किसी भी कानून सम्मत कार्रवाई में पुलिस और प्रशासन का सहयोग करेगा।

सिंघु बॉर्डर

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News