RRB NTPC and Group D Recruitment Exam : रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षा को लेकर फिर दी सफाई, बताया 20 गुना चयन का नियम

91

RRB NTPC and Group D Recruitment Exam : रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षा को लेकर फिर दी सफाई, बताया 20 गुना चयन का नियम

RRB NTPC and Group D Recruitment Exam : रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षाओं को लेकर अभ्यर्थियों द्वारा उठाए सवालों को देखते हुए एक बार फिर सफाई दी है। रेलवे ने शुक्रवार को नोटिस जारी कर एक बार फिर स्पष्ट किया कि अभ्यर्थियों की आशंकाओं को दूर करने के लिए एक हाई लेवल कमिटी गठित कर दी गई है साथ ही अभ्यर्थियों से सुझाव व आपत्तियां भी मांगी गई हैं।

रेवले ने कहा कि आरआरबी एनटीपीसी  सीबीटी-1 में चयनित अभ्यर्थियों को प्रभावित किए बिना बाकी अभ्यर्थियों की परेशानियों को दूर करने की हर संभव कोशिश करेगा। रेलवे ने बताया कि भर्ती विज्ञापन CEN-01/2019 के तहत एनटीपीसी पदों के लिए रिजल्ट 14 जनवरी 2022 को घोषित किया  गया है। आरआरबी ने अब एनटीपीसी की सीबीटी-2 को स्थगित कर दिया है साथ ही ग्रुप डी के लिए लेवल वन के लिए होने वाल सीबीटी को भी स्थगित कर दिया है।

छात्रों की समस्याएं सुनने के बाद हाई लेवल कमिटी 4 मार्च को अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। हालांकि रेलवे ने पहले ही स्पष्ट किया था कि यदि आवेदकों की संख्या एक करोड़ से अधिक होती है तो दो चरणों की सीबीटी कराई जाएगी। पहले चरण की सीबीटी का उद्देश्य अभ्यर्थियों की छंटनी करना होगा जिससे कि दूसरे चरण के लिए अभ्यर्थियों की संख्या कुछ कम और सीबीटी 2 के जरिए पारदर्शी तरीके से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जा सके।

रेलवे ने अपने भर्ती विापन में भी बता चुका है कि पहले चरण की सीबीटी में दूसरे चरण के लिए रिक्तियों की संख्या के 20 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। जिससे कि पर्याप्त अभ्यर्थियों को सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका दिया जा सके।

रेलवे ने बताया कि  कुल वैकेंसी 35,281 हैं। इनमें ग्रेजुएट उम्मीदवार सभी वैकेंसी के लिए योग्य हैं, जबकि 12वीं पास 10,603 वैकेंसी के लिए योग्य हैं। ग्रेजुएट अभ्यर्थियों ने उन 10+2 वाली कैटेगरी को भी चुना है।  परीक्षा के नियम और नोटिफिकेशन के सीबीटी एक कॉमन टेस्ट होता है जिसमें कुल रिक्तियों का 20 गुना अभ्यर्थी अगले चरण के लिए चुने गए हैं। इस प्रकार से अगले चरण के लिए प्रत्येक लेवल की वैकेंसी के हिसाब से 20 गुना  अभ्यर्थी चुने गए हैं। रेलवे ने स्पष्ठ किया कि मेरिट के बाद एक व्यक्ति का चयन एक ही पद पर  किया जाएगा और कोई भी पद खाली नहीं रहेगा। चूंकि दूसरे चरण में पांच स्तर हैं और एक उम्मीदवार उसकी योग्यता एवं चुने गये विकल्प एक से अधिक स्तरों के लिए चुना जा सकता है।

 

RRB NTPC परीक्षा रिजल्ट पर विरोध क्यों ?
असफल अभ्यर्थियों ने रिजल्ट का यह कहते हुए विरोध किया कि सात लाख उम्मीदवारों की बजाय सात लाख रोल नंबरों का चयन क्यों किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पहले एक पद के लिए 10 प्रत्याशी, अब 10 पद के लिए एक प्रत्याशी है। कुछ उम्मीदवारों को एक से अधिक लेवल पर सफल क्यों घोषित किया गया। 

विरोध कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड ने अधिसूचना में कहा था कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा का पहला चरण केवल अर्हता परीक्षा होगी और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दूसरे चरण के लिए पदों की संख्या से 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है। उनका कहना है कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अधिसूचित रिक्त पदों से केवल चार या पांच गुना उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए चुना है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News