RIL Q3 Result: आ गया है मुकेश अंबानी के बच्चों का रिपोर्ट कार्ड, जानिए किसने कमाया सबसे ज्यादा प्रॉफिट

15
RIL Q3 Result: आ गया है मुकेश अंबानी के बच्चों का रिपोर्ट कार्ड, जानिए किसने कमाया सबसे ज्यादा प्रॉफिट

RIL Q3 Result: आ गया है मुकेश अंबानी के बच्चों का रिपोर्ट कार्ड, जानिए किसने कमाया सबसे ज्यादा प्रॉफिट


नई दिल्ली: देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने दिसंबर तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं। भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली इस कंपनी का दिसंबर तिमाही में कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 15,792 करोड़ रुपये रहा। यह पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 15 फीसदी कम है। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर तिमाही में 18,549 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। हालांकि पिछली तिमाही के मुकाबले दिसंबर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 15.6 फीसदी बढ़ा है। दूसरी तिमाही में कंपनी को 13,656 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू करीब 15 फीसदी बढ़कर 2.4 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

अंबानी अपने बिजनस को अपने तीनों बच्चों में बांट चुके हैं। उन्होंने बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को टेलिकॉम बिजनस की कमान दी गई है जबकि रिटेल बिजनस बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) को सौंपा गया है। छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) को ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स बिजनस दिया गया है। जानकारों का कहना है कि मुकेश अंबानी खुद ग्रीन एनर्जी बिजनस देख रहे हैं। आइए जानते हैं कि रिलायंस के बिजनस ने दिसंबर तिमाही में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाया है।

Radhika Merchant: जूनियर सेल्स मैनेजर रह चुकी हैं मुकेश अंबानी की छोटी बहू, जानिए कितनी है उनकी नेटवर्थ
आकाश अंबानी-टेलिकॉम
रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) को रेवेन्यू दिसंबर तिमाही में 29,195 करोड़ रुपये रहा जो इसका अब तक का रेकॉर्ड है। इस दौरान कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन 12,519 करोड़ रुपये रहा। कंपनी का कंसोलिडेटेड प्रॉफिट 28.6 फीसदी बढ़कर 4,881 करोड़ रुपये पहुंच गया। दिसंबर तिमाही में कंपनी का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर 178.2 रुपये पहुंच गया जो पिछली तिमाही में 177.2 रुपये था। 31 दिसंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी के ग्राहकों की संख्या 43.29 करोड़ थी जो उससे पिछली तिमाही में 42.76 करोड़ थी।

रिलायंस रिटेल-ईशा अंबानी
रिलायंस रिटेल ने भी दिसंबर तिमाही में रेकॉर्ड तिमाही रेवेन्यू और एबिटा दर्ज किया। कंपनी का ऑपरेशंस से रेवेन्यू 17 फीसदी की उछाल के साथ 67,634 करोड़ रुपये पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट भी 6.2 परसेंट की उछाल के साथ 2,400 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 2,259 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी का कहना है कि दिसंबर तिमाही में उसके स्टोर्स पर फुटफॉल 20.1 करोड़ रहा जो पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी अधिक है। सितंबर तिमाही में यह आंकड़ा 18 करोड़ और पिछले साल की दिसंबर तिमाही में 16 करोड़ था।

navbharat times -5G in India: बरेली समेत देश भर के इन 16 और शहरों में जियो ट्रू 5जी लॉन्च, चेक कीजिए आपका शहर है या नहीं
ओ2सी-अनंत अंबानी
कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी से रिलायंस के ओ2सी बिजनस के रेवेन्यू में दिसंबर तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी तेजी देखने को मिली। रिलायंस के इस बिजनस का रेवन्यू 1.44 लाख करोड़ पहुंच गया। इस सेगमेंट में कंपनी का एक्सपोर्ट 21 फीसदी बढ़कर 78,331 करोड़ रुपये पहुंच गया। यह कंपनी के कुल रेवेन्यू का 54% से भी अधिक है। हालांकि रिलायंस के कुल रेवेन्यू में इस बिजनस की हिस्सेदारी लगातार कम हो रही है। इस फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही में यह 72 फीसदी, दूसरी तिमाही में 68.5 फीसदी और तीसरी तिमाही में 65.8 फीसदी रह गई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News