Rajasthan : पेपर लीक करने वालों पर चलेगा पुलिस- सरकार का भारी डंडा, ‘रासुका’ की झेलनी पड़ सकती है मार

38
Rajasthan : पेपर लीक करने वालों पर चलेगा पुलिस- सरकार का भारी डंडा, ‘रासुका’ की झेलनी पड़ सकती है मार

Rajasthan : पेपर लीक करने वालों पर चलेगा पुलिस- सरकार का भारी डंडा, ‘रासुका’ की झेलनी पड़ सकती है मार

जयपुर: राजस्थान में RPSC के सामान्य ज्ञान के पेपर रद्द होने के बाद एक बार फिर पेपर लीक मामले ने तूल पकड़ लिया है। बीजेपी जहां गहलोत सरकार को घेरने में लगी है। वहीं इसे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इसमें शामिल परीक्षार्थियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जिसने इस तरह के मामले में त्वरित और सख्त कार्रवाई की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शनिवार को रद्द किए गए पेपर की नई तारीख जल्द ही जारी कर दी जाएगी।


उल्लेखनीय है कि शनिवार को राजस्थान में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान के पेपर से कुछ घंटे पहले पुलिस ने 44 लोगों को गिरफ्तार किया। गहलोत ने उक्त पेपर को निरस्त करने की घोषणा की।

गहलोत ने इस बारे में पूछे जाने पर यहां संवाददाताओं से कहा, ‘पेपर लीक होना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। कई राज्यों में, सेना में, न्यायपालिका (राजस्थान) में पेपर लीक होने लगे हैं। बहुत ही चिंताजनक स्थिति है। राजस्थान वह पहला राज्य है देश में.. जिसने ऐसे लोगों को जेल में डाल रखा है।’

उन्होंने कहा, ‘आज भी, यह हरकत करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। हमने हाल ही विधानसभा में एक कानून पारित किया है जिसके तहत ऐसे लोगों को सख्त सजा मिलेगी जरूरत पड़ी तो और कड़ा कानून बनाएंगे।’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘दुर्भाग्य से कई ऐसे गिरोह बन गए हैं जो बच्चों को गुमराह करते हैं। जो बच्चे (परीक्षार्थी) इसमें शामिल पाए जाएंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी, जिससे भविष्य में बच्चे इस तरह के काम में शामिल नहीं हों …पढ़ाई कर पास हों और नौकरी में जाएं।’

बीजेपी के हमले का गहलोत ने किया पलटवार
भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस मुद्दे को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधे जाने पर गहलोत ने कहा, ‘राजस्थान के अलावा भी कई राज्यों में पर्चे लीक हो रहे हैं लेकिन वहां कार्रवाई नहीं होती। राजस्थान वह राज्य है जहां कार्रवाई भी होती है। पर्चे लीक भी हुए तो कार्रवाई भी हुई, लोग अब भी जेलों में बैठे हैं। आज के मामले में हमने सख्त कार्रवाई करते हुए लोगों को गिरफ्तार किया है।’

उन्होंने कहा कि आज निरस्त किए गए पेपर की दोबारा परीक्षा भी जल्द ही करवाई जाएगी और उसकी नई तारीख जल्द ही जारी की जाएंगी।

पेपर लीक करने वालों पर लगेगा रासुका
इधर पेपर लीक मामले में राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उमेश मिश्रा ने मीडिया से बात की है। उन्होंने कहा कि पुलिस नकल गिरोहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी और नकल कराने में लिप्त आपराधिक तत्वों के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई करने पर विचार किया जा रहा है। मिश्रा ने बताया कि नकल कराने का प्रयास करने वालों के रिकॉर्ड को खंगाला जाएगा। इन असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

डीजीपी ने एक बयान में बताया कि नकल कराने में लिप्त आपराधिक तत्वों के विरुद्ध रासुका के तहत कार्रवाई करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नकल कराने वाले गिरोहों में शामिल अपराधियों की संपत्ति जब्त करने के लिए असमाजिक गतिविधि रोकथाम कानून-2018 में संशोधन पर भी विचार किया जा रहा है। इस कानून के अनुसार किसी व्यक्ति को एक वर्ष तक की अवधि के लिए हिरासत में रखा जा सकता है।

डीजीपी ने कहा कि राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षाओं को पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से करवाने के लिए तत्पर है। इसी के चलते लगातार ऐसे नकल गिरोहों को पकड़ा जा रहा है।

44 लोगों को किया जा चुका है गिरफ्तार
मिश्रा का यह बयान पुलिस की ओक से शनिवार को द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान विषय के इम्तिहान से कुछ घंटे पहले 44 लोगों को गिरफ्तार किए जाने के बाद आया। उक्त परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। मिश्रा ने बताया कि नकल करने का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों को प्रतिबंधित करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को लिखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान विषय के प्रश्नपत्र लीक मामले में शनिवार को कुल 44 लोगों को गिरफ्तार किया। इनकी गिरफ्तारी के बाद संबंधित विषय की परीक्षा कर दी गई। अब इस विषय की परीक्षा 29 जनवरी को होगी।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News