रेल हादसों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने बनाया मास्टरप्लान!

300
रेल हादसों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने बनाया मास्टरप्लान!
रेल हादसों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने बनाया मास्टरप्लान!

बीते कुछ महीनों से एक के बाद एक रेल हादसों ने रेल प्रशासन की नींद उड़ा दी है। इतना ही नहीं लगातार हो रहे रेल हादसों की वजह से रेल मंत्री को भी बदला गया, लेकिन नये रेल मंत्री का स्वागत भी रेलवे ने हादसों से ही किया, रेल मंत्री का स्वागत इतना जबरदस्त हुआ कि एक दिन में ही दो-तीन रेल हादसें हो गये, जिसके बाद से नये रेल मंत्री पीयूष गोयल की नींद उड़ चुकी है। आपको बता दें कि रेल मंत्री ने रेल हादसों पर नकेल कसने के लिए एक टास्क बनाया है, जिसके तहत एक-दो महीनों के बाद रेल हादसे पूरी तरह रूक जाएंगे। जी हाँ, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्लान बनाया है, जिसके तहत रेल हादसों पर लगाम लग सकती है। आइये आपको बताते हैं, पीयूष गोयल के मास्टरप्लान के बारे में।

आपको बता दें कि ट्रेन एक्‍सीडेंट रोकने के लिए रेलवे ने 22 सूत्री एक्‍शन प्‍लान तैयार किया है, जिसकी डेडलाइन 27 नवंबर 2017 रखी गई है। साथ ही आपको बता दें कि इस प्‍लान पर तेजी से काम भी शुरू हो गया है। दरअसल, यह प्लान रेल हादसों को रोकने के लिए बनाया गया है, जिसमें रेल हादसों के कारणों पर विचार किया गया है। इतना ही नहीं रेल प्रशासन ने इसके लिए विशेष नियम भी बनाया है। इस नियम के तहत रेल हादसों के कारणों पर लगाम लगाया जाएगा।

पीयूष गोयल का मास्टर प्लान…

इस प्लान के तहत रेल कर्मचारियों की ड्यूटी 10 घंटे से ज्यादा नहीं होगी। इस नियम के अनुसार रात में पेट्रोलिंग की जाएगी, जिससे हादसों पर लगाम लग सके। साथ ही इसमें ये भी कहा गया है कि जहाँ फैक्चर है, वहाँ की देखभाल भी रात को करनी जरूरी है, इस तरह की कई गाइडलाइन रेलवे प्रशासन द्वारा जारी की गई है। रेलवे क्रांसिग की वजह से ज्यादा हादसे होते है, इसलिए इस प्लान में रेलवे क्रासिंग पर सुरक्षा को कड़ी की जाएगी।

बहरहाल, पीयूष गोयल का यह मास्टर प्लान कितना सफल होता है, यह तो खैर वक्त ही बताएगा।