राहुल गाँधी पहुंचे बहरीन: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बनने के बाद उनका पहला दौरा

371

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी अपने पहले विदेशी दौरे पर बहरीन पहुंचे.  इस दौरे के दौरान वह बहरीन के प्रधानमंत्री ‘खलीफा बिन सलमान अल खलीफा’ से भी मिलेंगे. राहुल गांधी बहरीन में ‘ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडियन ओरिजिन’ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में 50 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. बहरीन के प्रधानमंत्री के अलावा राहुल गांधी वहां ‘हमाद बिन इसा अल खलीफा’, जो कि वहां के राजा हैं, से भी मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चाएं करेंगे. इसके अलावा राहुल गांधी बहरीन में रह रहे भारतीय मूल के बिजनेसमैन से भी मुलाकात करेंगे.
राहुल गांधी के बहरीन के एक दिवसीय दौरे के लिए बहरीन एयरपोर्ट पर उनके आगमन के बाद उनका भव्य स्वागत किया गया. कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी डाला गया है जिसमें बहरीन एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का भव्य स्वागत होते हुए देखा जा सकता है.

राहुल गांधी का बहरीन में हुआ भव्य स्वागत उनकी विदेशों में बढ़ती लोकप्रियता की एक बानगी देता है. वो सितंबर 2017 में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में हुए विभिन्न कार्यक्रमों में भी शरीक हुए थे और उन्होंने वहां मौजूद छात्र-छात्राओं से विभिन्न मुद्दों पर बात की थी. वहां भी उनके विचारों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया था.

वहीँ राहुल गांधी ने अपने दौरे से ठीक पहले एक ट्वीट करके विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा

चूँकि यह राहुल गांधी का कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष रूप में पहला विदेश दौरा है तो यह उम्मीद की जा रही है वह बहरीन में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे और उनकी राय जानेंगे. वह संयुक्त अरब अमीरात में ‘इंडियन कल्चरल एंड आर्ट्स सोसाइटी’ के सदस्यों से भी एक मुलाकात करेंगे, यह सोसाइटी ‘इंडियन नेशनल कांग्रेस’ की विचारधारा में यकीन रखने वाली मानी जाती है.
उन्होंने भारतीय मूल के विदेश में रह रहे लोगों को ट्वीट के द्वारा सम्बोधित करके यह जाहिर कर दिया कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बनने के बाद वो सभी वर्गों को साथ लेकर आगे बढ़ने के इच्छुक हैं. वह बहरीन में भारतीय अर्थव्यवस्था की चिंताओं के बारे में भी बातचीत करने वाले हैं. इस दौरे पर राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता और सांसद मधु गौड़ और सैम पित्रोदा भी मौजूद रहेंगे.

राहुल गांधी 9 जनवरी को भारत लौट आएंगे.