राहुल ने कहा- किसानों की हालत दयनीय तो भाजपा सरकार ने ये दिया जवाब

324
Rahul-gandhi-&-PM-Modi

लोकसभा में वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने केरल के किसानों की हत्या का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार को घेरा। राहुल ने कहा, देश में अन्नदाताओं की हालात दयनीय हो गई है। सरकार किसानों की समस्याओं की तरफ़ कोई ध्यान नहीं दे रही है।

संसद के निचले सदन में राहुल के द्वारा उठाए गए किसानों की हत्या के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार ने जवाब दिया। केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘’प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद से किसानों के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं। जितना न्यूनतम समर्थन मूल्य इस सरकार ने पांच वर्षों में बढ़ाया है, उतना 60 के इतिहास में किसी भी सरकार ने नहीं बढ़ाया है।‘’     

Rahul Gandhi 1 3 -

वहीं, इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल ने चुनाव दौरान भाजपा द्वारा किसानों को किए गए वादों की याद दिलाते हुए कहा, मौजूदा सरकार ने किसानों जो वादे किए थे, उन्हें पूरा करना चाहिए। इस दौरान राहुल ने पिछले दिनों अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में एक किसान के आत्महत्या करने का मुद्दा उठाया और कहा, ”केरल में वायनाड के एक किसान ने कर्ज  के दवाब में खुदकुशी कर ली। राहुल गांधी ने कहा, अकेले वायनाड में बैंकों ने आठ हजार किसानों को कर्ज वसूली का नोटिस दिया है। बैंक अब उनकी संपत्ति जब्त कर रहा है। करीब डेढ साल पहले वसूली की प्रक्रिया शुरू की गई थी। तब से लेकर केरल में 18 किसान आत्महत्या कर चुके हैं।”

Rajnath -

किसानों से जुड़ें इस मसले पर मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ”किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर किसान को छह हजार प्रतिवर्ष की राशि देने की योजना लागू की है, जिससे उनकी आमदनी 20-25 फीसदी बढ़ी है। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हरसंभव प्रयास हो रहा है।”

राजनाथ सिंह ने भी कहा, कांग्रेस ने लंबे समय तक शासन किया, पर उस दौरान उन्हें किसानों की दयनीय हालत पर चिंत क्यों नहीं हुई?

ये भी पढ़ें : दलित लड़के से शादी करने पर विधायक पिता से मिला मौत का फरमान