जानें क्या जनता कर्फ्यू आज से पहले भी कहीं लगा था

665
Janta Curfew
Janta Curfew

जानें क्या जनता कर्फ्यू आज से पहले भी कहीं लगा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस के प्रति सचेत किया. उन्होंने देशवासियों से 22 मार्च के दिन ‘जनता कर्फ़्यू’ लगाने की अपील की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस नामक इस महामारी से लड़ने के लिए जनता का सहयोग बेहद जरूरी है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा. इससे पता चलेगा कि हम कोरोना महामारी के संकट से निपटने के लिए कितने तैयार हैं. लेकिन जनता कर्फ्यू आमतौर पर लगने वाले कर्फ्यू से अलग होगा. इसके अलग होने का कारण यह है कि कर्फ्यू में आमतौर पर जनता को पाबंदियों का पालन करना ही होता है तथा जनता कर्फ्यू में लोगों से अपने ही ऊपर पाबंदियां लगाने की गुजारिस की गई. जनता की तरफ से इसको सहयोग भी बहुत मिला.

जनता कर्फ्यू
जनता कर्फ्यू

अब सवाल ये उठता है कि क्या इससे पहले भी जनता कर्फ्यू कभी लगाया गया है. तो उसका जवाब होगा नहीं. आज से पहले इस तरह के जनता कर्फ्यू का कोई उदाहरण नहीं मिलता है. यह अपने तरिके का अनुठा प्रयोग था. कर्फ्यू सरकार या प्रशासन द्वारा जब लगाया जाता है. जब शहर या राज्य के हालात बहुत खराब हो चुके हों. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कर्फ्यू लगाया जाता है. जिसमें सरकार आम लोगों पर कुछ पाबंदियां लगा देती है. जिसमें जरूरी सेवाओं के अलावा सब बंद होता है तथा जनता को इसे मानना ही होता है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या कितने प्रतिशत है ?

इस बार प्रधानमंत्री ने जनता से खुद पर पाबंदियां लगाने का अनुरोध किया है. ताकि देश कोरोना वायरस से लड़ सकें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc