उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या कितने प्रतिशत है ?

Yadav in UP
Yadav in UP
उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या कितने प्रतिशत है जब भी उत्तर प्रदेश में राजनीति की बात होती है, तो उसमें एक यादव वोट बैंक का नाम जरूर आता है. उत्तर प्रदेश में यादव समाज की राजनीति पर बहुत अच्छी पकड़ रही है. इस कारण ये सवाल हमेशा उठता है कि उत्तर प्रदेश में यादव समाज की जनसंख्या कितनी है. चलिए आज जानते हैं इसी सवाल का जवाब.
Yadav In UP
उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या

भारत में 2011 की जनगणना में उत्तरप्रदेश की धार्मिक आबादी के बारे में तो आँकडे दिए गए हैं लेकिन यादव समाज के जातिगत आँकडे 2011 की जनगणना के आधार पर जारी नहीं किए गए.

लेकिन काफी विश्लेषकों ने अपने अनुमान में बताया है कि यादव समाज की जनसंख्या पूरे UP की जनसंख्या की लगभग 9% से 10% है. उत्तर प्रदेश में पिछडे़ वर्ग में सबसे बड़ी जनसंख्या यादव समाज की ही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के मरीज में क्या लक्षण पाए जाते है ?

इतनी बड़ी उत्तर प्रदेश में यादव जनसंख्या होने के कारण ही उत्तर प्रदेश की राजनीति में यादव समाज का बड़ा योगदान रहता है तथा सभी पार्टियां इस समाज के वोट को अपनी तरफ करना चाहती है. सपा पार्टी की यादव समाज पर अच्छी पकड़ बताई जाती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc