PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएगी PM Kisan की 13वीं किस्त! फटाफट लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

37
PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएगी PM Kisan की 13वीं किस्त! फटाफट लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएगी PM Kisan की 13वीं किस्त! फटाफट लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम


नई दिल्ली: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। किसानों के खाते में जल्द ही 2,000 रुपये (13th installment of PM Kisan) ट्रांसफर होने वाले हैं। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को जल्द ही 2,000 रुपये की किस्त मिलने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। पीएम मोदी अगले सप्ताह पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त जारी कर सकते हैं। योजना में रजिस्टर्ड किसान पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) सबसे ज्यादा पसंदीदा योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है जो कि सीधे किसानों के खाते में भेजी जा रही है।

गजब! 1475 किलो बैंगन बेचने पहुंचे किसान को खुद की जेब से देने पड़ गए 121 रुपये

योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। किसान ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से पीएम किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। वहीं, किसान कॉमन सर्विस सेंटर (PM Kisan Common Service Center) पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इधर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार से पीएम किसान योजना का पैसा 23 जनवरी 2023 को रिलीज किया जा सकता है। इस दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती भी है, जिसे सरकार पराक्रम दिवस के रूप में मनाती है। ऐसे में इस दिन किसानों के खातों में योजना के रुपये भेजे जाने की संभावना है। हालांकि, सरकार द्वारा इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

navbharat times -SBI यूजर्स को नहीं काटने होंगे बैंक के चक्कर, WhatsApp से ही हो जाएगा सारा काम!

इस तरह घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

  • पहले https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट को ओपन करें
  • New Farmer Registration टैब पर क्लिक करें
  • अब अपना आधार नंबर भरें
  • कैप्चा कोड भरने के बाद अपना राज्य सेलेक्ट करें
  • अपने बैंक खाते और खेत से जुड़ी जानकारी को दर्ज करें
  • सबमिट पर क्लिक करें

इस तरह देखें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपको किसान सम्मान निधि की 13 किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें।अब लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करना होगा। यहां अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी देने के बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करें।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News