एक क्लिक में पढ़िये हरियाणा कांड में अब तक क्या-क्या हुआ?

446
एक क्लिक में पढ़िये हरियाणा कांड में अब तक क्या-क्या हुआ?
एक क्लिक में पढ़िये हरियाणा कांड में अब तक क्या-क्या हुआ?

हरियाणा कांड एक ऐसा कांड जिससे पूरा देश सहम गया था। जी हाँ, 27 अगस्त को बाबा राम रहीम को रेप मामलें में दोषी करार दिये जाने के बाद, उसके समर्थकों द्वारा हरियाणा के पंचकुला को आग के हवाले कर देना, जिसके बाद हिंसा का ऐसा रवैया, जिसे फिर कोई याद नहीं करना चाहेगा। आइये आपको बताते है कि मामलें अब तक क्या क्या हुआ….

2002 में साध्वियों ने लगाया था बाबा पर रेप का आरोप….
मामला ज्यादा पुराना है, लेकिन दोनों साध्वियों को अब न्याय मिला। जी हाँ, 2002 का एक केस जिसमें दो साध्वियों ने डेरा सच्चा सौंदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर रेप का आरोप लगाया था, जिसके बाद से ये केस अब जाकर पूरा हुआ। 2002 में साध्वियों का मदद करने वाला पत्रकार भी इस केस का बलि चढ़ा। जी हाँ, साध्वियों के लेटर को प्रकाशित करने के मामलें उस पत्रकार की निर्मम हत्या कर दी गई थी।

अगस्त 2017 में हुई सुनवाई….

मामलें में अगस्त 2017 में सुनवाई, जिसमें बाबा पर लगा रेप का आरोप सही साबित हो गया। कोर्ट ने बाबा को रेप के मामलें दोषी ठहरा दिया था, जिसके बाद बाबा को 20 साल की सजा सुनाई गई।

ऐसे भड़की थी हिंसा….

मामलें में जब 25 अगस्त को बाबा को दोषी करार दिया गया तो उसके समर्थकों द्वारा हिंसा किया गया। पुलिस के मुताबिक, ये हिंसा पहले से ही फिक्स थी, जिसके लिए कोर्ट ने सरकार को चेताया था, लेकिन सरकार ने मामलें को हल्के में लिया, जिसकी वजह से बाबा के दोषी करार दिये जाने के तुरंत बाद ही हरियाणा में उपद्रव मच गया था।

ऐसे हुई थी बाबा की गिरफ्तारी….
बाबा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाबा को जेल में हेलीकॉप्टर द्वारा ले जाया गया था। इस दौरान बाबा के साथ एक लड़की भी दिखी थी, जिसका नाम हनीप्रीत था। बाबा को जेल होने के बाद हनीप्रीत पुलिस के लिए मुसीबत बन चुकी थी।

डेरा पर चला सर्च ऑपरेशन….
राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद डेरा के अंदर आर्मी ने सर्च ऑपरेशन चलाया, इस दौरान कई तरह की अफवाहें भी उड़ी।

कौन है हनीप्रीत और क्यों मुसीबत बनी पुलिस के लिए….
दरअसल, हनीप्रीत बाबा राम रहीम की मुंहबोली बेटी है, जो उसके साथ साये की तरह रहती थी, पुलिस को ये शक है कि हरियाणा कांड में हनीप्रीत का अहम रोल है, जिसकी वजह से पुलिस हनीप्रीत की तलाश कर रही थी। साथ ही आपको ये भी बता दें कि हनीप्रीत बाबा के जेल जाने के बाद से ही फरार हो गई थी, जो अब पुलिस की गिरफ्त में है।

मीडिया के सामने आई हनीप्रीत…
कांड के इतने दिनों बाद मीडिया के सामने आई हनीप्रीत ने अपने पूर लगे तमाम आरोपों को खारिज कर दिया। साथ ही कहा कि पापा बेटी के रिश्ते को मीडिया ने तार तार किया, क्या पापा अपनी बेटी के सिर पर हाथ भी नहीं फेर सकता है। और पापा ही डेरा प्रमुख रहेंगे।

हनीप्रीत के लिए दर-दर भटकी थी हरियाणा पुलिस….
हनीप्रीत के फरार होने के बाद पुलिस हनीप्रीत को हरियाणा से लेकर नेपाल तक तलाश करने के लिए दर दर भटक रही थी, लेकिन अंत में हनीप्रीत ने खुद को ही सेरेंडर किया। अब मामलें में पुलिस हनीप्रीत को कोर्ट के सामने पेश करेगी।