स्वतंत्रता दिवस: पीएम मोदी के लिए लाल किले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, पतंगबाजों पर रहेगी खास नजर

नई दिल्ली: पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस वाले दिन लाल किले से देश के लोगों को संबोधित करते हुए नजर आएंगे. इस वजह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है और हर तरफ सुरक्षाकर्मी अपनी पैनी नजर जमाए रखेंगे. ये ही नहीं पतंग उड़ने वालों पर भी सुरक्षाकर्मी की कड़ी नजर बनी रहेगी. इसके लिए पुलिस ने एक टीम का भी गठन किया है जो लाल किले के आस-पास पतंग उड़ाने वालों पर नजर रखेगी.

सुबह 11 बजे तक पतंग उड़ाने में लगाया प्रतिबंध- दिल्ली पुलिस

यूं तो हर साल की तरह इस साल भी पीएम की सुरक्षा के लिए कई सारे इंतजाम किए जा रहें है. हालांकि, किसी भी प्रकार की उड़ने वाली चीज पर रोक तो हर वर्ष ही लगती है. लेकिन पहली बार पतंगों पर सुरक्षाकर्मियों की नजर तैनात रहेगी. दिल्ली पुलिस ने इस बार लाल किले के आस-पास सुबह 11 बजे तक पतंग उड़ने में प्रतिबंध लगाया हुआ है.

दिल्ली पुलिस के सौ से अधिक जवान रखेंगे पतंग में नजर

जानकारी के अनुसार, प्रतिबंधित इलाके में कोई पतंग न दिखाई दे इसके लिए पुलिस के सौ से ज्यादा जवान लाल किले के आस-पास नजरें बनाए रखेंगे. जामा मस्जिद, दरियागंज, कश्मीरी गेट, सिविल लाइंस और चांदनी चौक के इलाके में सुरक्षाकर्मियों पर इसकी जिम्मेदारी बनी होगी.

दिल्ली पुलिस इमारतों की छतों पर, घरों की बाल्कनी में तैनात रहेंगे

दिल्ली पुलिस के जवान घरों की बाल्कनी में, इमारतों की छतों पर तैनात रहेंगे और वो हर उड़ने वाली हर चीजों पर अपनी पैनी नजर बनाए रखेंगे. इस मामलों मे पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई कर सकती है जो इन इलाकों में निर्देशों के बाद भी पतंग उड़ाते पाए गए. इन जवानों को इस चीज को लेकर खास ट्रेनिंग भी दी जा रही है ताकि अगर कार्यक्रम स्थल पर कोई पतंग आ गिरे, तो स्थिति को कैसे संभाला जा सकें.