‘Nitish Kumar न बजट देखते हैं, न मंत्रियों के जहरीले बयान’, Budget को लेकर Sushil Modi ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज

17
‘Nitish Kumar न बजट देखते हैं, न मंत्रियों के जहरीले बयान’, Budget को लेकर Sushil Modi ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज

‘Nitish Kumar न बजट देखते हैं, न मंत्रियों के जहरीले बयान’, Budget को लेकर Sushil Modi ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज


1 फरवरी 2023 को पेश किए गए आम बजट (Union Budget 2023) पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) देशव्यापी ‘बजट पर चर्चा’ अभियान शुरू कर चुकी है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (J P Nadda) ने इस देशव्यापी अभियान की जिम्मेदारी सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को सौंपी है।

 

हाइलाइट्स

  • बीजेपी ने बजट को लेकर शुरू किया देशव्यापी ‘बजट पर चर्चा’ अभियान
  • देशव्यापी अभियान की जिम्मेदारी सुशील कुमार मोदी को
  • मुख्यमंत्री को बजट की जानकारी ना होना चिंता की बात : सुशील मोदी
नीलकमल, पटना: 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया था। बीजेपी ने बजट की खासियत बताने के लिए ‘बजट पर चर्चा’ के नाम से देशव्यापी अभियान शुरू किया है। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में बजट पर होने वाले देशव्यापी अभियान के तहत 4 और 5 फरवरी को देश के सभी राजधानी समेत 50 महत्वपूर्ण केंद्रों पर केंद्रीय मंत्री, बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारी और आर्थिक विशेषज्ञों की ओर से बजट पर सम्मेलन और प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि बीजेपी का ‘बजट पर चर्चा’ का यह अभियान 12 फरवरी तक चलेगा।

सुशील मोदी ने नीतीश कुमार पर इस प्रकार कसा तंज

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2023 का आम को अब तक का बेहतरीन बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में युवाओं को रोजगार और बुजुर्गों-महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा पर फोकस रखा गया है। लेकिन ऐसे बजट को जब मुख्यमंत्री देखते ही नहीं, तब उनके ट्वीट, बयान का मतलब राजनीतिक पूर्वाग्रह से ज्यादा कोई मायने नहीं रखता।

मुख्यमंत्री को बजट की जानकारी ना होना चिंता की बात : सुशील मोदी

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि वर्ष 2023-24 का केंद्रीय बजट रोजगार सृजन करने वाला बजट है। लेकिन मुख्यमंत्री को 11घंटे बाद तक इसकी जानकारी न होना चिंता की बात है। सुशील मोदी ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को न पटना में लाठीचार्ज की खबर होती है, न वे मंत्रियों के विवादास्पद बयान देखते हैं।

सड़क, पुल, बिजली केंद्र पर खर्च होंगे 10 लाख करोड़: सुशील मोदी

राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अमृतकाल के बजट में 10 लाख करोड़ रुपये सड़क, बिजली, पुल-पुलिया, रेलवे ओवर ब्रिज और बंदरगाह वगैरह बनाने के लिए दिये गए हैं। जिससे देश में लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि आय कर छूट की सीमा बढ़ कर 7 लाख रुपये होने से मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। 90 फीसद करदाता इस दायरे में आते हैं।

मोदी सरकार ने की बुजुर्गों की चिंता: सुशील मोदी

सुशील मोदी ने कहा कि देश में वरिष्ठ नागरिकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बजट में खास प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस बजट में बुजुर्गों के लिए ऊंची व्याज दर वाली बचत योजनाओं में धन लगाने की सीमा दोगुनी कर दी गई। अब वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा में 30 लाख रुपये तक रख सकेंगे। इसमें प्रावधान से बुजुर्गों को 20 हजार रुपये तक मासिक आय हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बजट में दो साल के लिए दो लाख रुपये जमा करने वाली महिलाओं को 7.5 फीसद की दर से व्याज देने की घोषणा की गई। यह महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए बड़ी पहल है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News