जानिए नई दिल्ली के डिजाइन के पीछे किस Architect का हाथ !

4460
new delhi

भारत की राजधानी दिल्ली में भारत सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के केंद्र के रूप में कार्य करती है। दिल्ली की इमारतें देखने देश ही नहीं विदेश से भी लोग आते है। दिल्ली की इमारतें दुनियभर में मशहूर है। क्या आपने कभी सोचा है की दिल्ली की शान माने जाने वाली दिल्ली की इमारतें आखिर किसने डिज़ाइन की है ?

आखिर दिल्ली की इमारतें बनाने का श्रेय किसे जाता है, किस आर्किटेक्ट नई दिल्ली कि इमारते बनाने की पीछे था। आपको बता दे की एडविन लुटियन और हरबर्ट बेकर ने नई दिल्ली की अहम इमारतों के डिजाइन तैयार किए थे।

Edwin Lutyens and Herbert Baker
Edwin Lutyens and Herbert Baker – Delhi Design

एडविन एक ब्रिटिश आर्किटेक्ट थे और उन्होंने ही नई दिल्ली को अपनी कला से सजाया था। नई दिल्ली की इमारतें को एडविन लुटियंस और हरबर्ट बेकर ने साथ मिलकर डिज़ाइन किया था। हैरान करने वाली बात यह भी है कि एडविन के काम में लोकल और ट्रेडिशनल टच दोनों था, इसलिए जब राष्ट्रपति भवन के निर्माण बनाने के लिए बौद्ध गुंबद से प्रेरणा ली थी। साल 1912 में उन्होंने दिल्ली शहर के सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव इलाके का ब्लूप्रिंट एडविन लुटियंस ने ही तैयार किया था।

यह भी पढ़ें :जानिए कौन है जिसने भारत के लिए पहला ओलंपिक पुरस्कार जीता

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.