जानिए कौन है जिसने भारत के लिए पहला ओलंपिक पुरस्कार जीता

1085
first olympian
जानिए कौन है जिसने भारत के लिए पहला ओलंपिक पुरस्कार जीता

खाशाबा दादासाहेब जाधव एक भारतीय एथलीट थे। वह एक पहलवान के रूप में जाने जाते हैं, जिन्होंने 1952 में हेलसिंकी में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। वह ओलंपिक में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले स्वतंत्र भारत के पहले एथलीट थे

औपनिवेशिक भारत के तहत 1900 में एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीतने वाले नॉर्मन प्रिचर्ड के बाद, खाशाबा ओलंपिक में पदक जीतने वाले स्वतंत्र भारत के पहले व्यक्तिगत एथलीट थे।खाशाबा से पहले के वर्षों में, भारत केवल हॉकी में, टीम के खेल में स्वर्ण पदक जीतता था।

वह एकमात्र भारतीय ओलंपिक पदक विजेता हैं जिन्हें कभी पद्म पुरस्कार नहीं मिला। खाशाबा अपने पैरों पर बेहद फुर्तीले थे, जिससे वह अपने समय के अन्य पहलवानों से अलग थे।

बड़े मंच पर जाधव का पहला अनुभव 1948 के लंदन ओलंपिक में था, 1948 के लंदन ओलंपिक में उनकी यात्रा कोल्हापुर के महाराजा द्वारा वित्त पोषित की गई थी।

लंदन में रहने के दौरान, उन्हें रीस गार्डनर द्वारा प्रशिक्षित किया गया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व हल्के विश्व चैंपियन थे। यह गार्डनर का मार्गदर्शन था जिसने मैट पर कुश्ती से अपरिचित होने के बावजूद फ्लाईवेट सेक्शन में जाधव को छठा स्थान दिया।

first indian olympian winner

यह भी पढ़ें :जानिये ओलंपिक ध्वज किसने बनाया

उन्होंने 1948 के ओलंपिक में लंदन के ओलंपिक पहलवान बर्ट हैरिस को बाउट के पहले कुछ मिनटों में हराकर दर्शकों को चौंका दिया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका के बिली जेरिगन को हराने के लिए चले गए, लेकिन ईरान के मंसूर रायसी से हार गए, उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.