MP Today Weather Report: जल ‘प्रलय’ से बेहाल एमपी, कई शहरें झील में तब्दील, इंदौर में रेड अलर्ट

169
MP Today Weather Report: जल ‘प्रलय’ से बेहाल एमपी, कई शहरें झील में तब्दील, इंदौर में रेड अलर्ट

MP Today Weather Report: जल ‘प्रलय’ से बेहाल एमपी, कई शहरें झील में तब्दील, इंदौर में रेड अलर्ट

भोपाल: मध्यप्रदेश (mp today weather forecast news) में बारिश से हाल बेहाल है। आफत की बारिश से प्रदेश की कई शहरें झील में तब्दील हो गई हैं। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के जिलों में नाव चल रही है। घरों में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। राजधानी भोपाल में बारिश थम गई। इसके बावजूद निचले इलाकों में जलजमाव है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों के लिए आज भी रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही नदियों में उफान के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है।


मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी एमपी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। प्रदेश के बड़े हिस्से में नदियां, नाले और अन्य जल स्त्रोत उफान पर हैं और पानी छोड़ने के लिए कई बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। विशेषकर पश्चिमी मध्य प्रदेश में कई सड़कों पर कम दृश्यता के कारण वाहनों की आवाजाही कम रही। प्रदेश के कुछ निचले इलाकों में जलजमाव हैं।

आईएमडी ने लोगों को मूसलाधार बारिश के बीच यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। सोमवार को भोपाल और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई। अधिकारियों ने बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण भोपाल और जबलपुर सहित कुछ जिलों में सोमवार को स्कूल बंद रहे। इसके साथ ही मंगलवार को भी स्कूल बंद रहेंगे। भोपाल में तेज हवा के साथ बारिश से सड़कों के किनारे कई पेड़ उखड़ गए और कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित होने के साथ साथ यातायात भी प्रभावित हुआ। भोपाल नगर निगम के कर्मचारी रास्ते में गिरे पड़े पेड़ों और शाखाओं की सफाई करते दिखे।

भोपाल : 2006 और 2012 के बाढ़ जैसे हालात ! मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया क्यों बिगड़ रही स्थिति

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि भोपाल और सागर के पास मध्य प्रदेश के मध्य भागों में दबाव बना हुआ है। इसलिए आज रात तक भोपाल, नर्मदापुरम, सागर और ग्वालियर संभाग में बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। दबाव के पश्चिम की ओर (मध्य प्रदेश में गुना और राजस्थान की ओर) बढ़ने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि जब मध्य प्रदेश में दबाव पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा इसके परिणामस्वरूप इंदौर, और उज्जैन संभागों में भी रात में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून की बारिश थोड़ी कम हो गई है।

Bhopal Rain Update: बारिश का कहर जारी, कई कॉलोनियां जलमग्न, लोग घरों में कैद हुए, देखें हालात

इन जगहों पर रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने इंदौर, रतलाम, उज्जैन, धार, झाबुआ और अलीराजपुर में रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही बड़वानी, खरगोन, खंडवा, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर और नीमच में भी बारिश का अलर्ट है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार से कुछ जगहों पर बारिश की गतिविधि कम होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें
MP Rainfall News: आसमान में आज भी एमपी में तेज हवा के साथ बरस रही आफत, कई इलाके जलमग्न

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News