सूंघने की क्षमता बढ़ाने के उपाय?

847
news
सूंघने की क्षमता बढ़ाने के उपाय?

सूंघने की शक्ति को बढ़ाने के कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह भी है कि यह स्वाद लेने वाली इन्द्रिय से काफी नजदीकी से जुड़ा है। अपनी नाक को दबाकर खाने को चखने की कोशिश करें। यह एक ज़रूरी हुनर है जो शराब, कॉफ़ी, बियर और चाय की सुगंध का वर्णन करने में मदद करती है। सामान्य रूप से अगर आप एक फूल की सुगंध में जटिलता को सूंघ पा रहे हैं तो यह एक गहरा आनंद देता है। क्या आप जानते हैं कि एक औसत इंसान की नाक करीबन 10,000 अलग गंध को पहचान सकती है?

  • आप जिस चीज़ को सूंघ पा रहे हैं उसपर ज्यादा ध्यान दें। लोग अक्सर मांसपेशियों के विषय में कहते हैं “इस्तमाल में लाओ या गंवाओ”, पर यही बात इन्द्रियों के लिए भी सच साबित होती है। अधिक अभ्यास के लिए अपने आँखों में पट्टी बाँध कर, किसी को अपनी नाक के पास अलग अलग चीज़ों को लाने के लिए कहें और देखें कि आप उस चीज़ को पहचान पाते हैं या नहीं।
  • इस बात का ध्यान दें कि कुछ विशेष गंध आपको कैसा महसूस करवा रहे हैं। जो नस गंध का अनुभव कराती हैं वह दिमाग के भावात्मक हिस्से से सीधे तौर पर जुड़ी होती हैं और यह आपके विवेक को समीकरण के बाहर छोड़ देती हैं। 3. ऐसे भोजन जो अधिक बलगम का निर्माण करते हैं उनसे परहेज करना चाहिए। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आपको ज़ुकाम होता है तो आपके सूंघने की शक्ति लगभग चली जाती है? नाक के परदे में संकुलन जिसमें गंध पकड़ने वाली नसें होती हैं, आपके सूंघने की क्षमता को कम कर देती है। ऐसा खाना जो घुटन को बढ़ावा देता है (दूध, पनीर, दही और आइसक्रीम) ऐसी स्थिति में मदद कर सकता है।
smell non fiiii -
  • ऐसे भोजन जो अधिक बलगम का निर्माण करते हैं उनसे परहेज करना चाहिए। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आपको ज़ुकाम होता है तो आपके सूंघने की शक्ति लगभग चली जाती है? नाक के परदे में संकुलन जिसमें गंध पकड़ने वाली नसें होती हैं, आपके सूंघने की क्षमता को कम कर देती है। ऐसा खाना जो घुटन को बढ़ावा देता है (दूध, पनीर, दही और आइसक्रीम) ऐसी स्थिति में मदद कर सकता है।
  • ऐसी चीज़ों से बचें जो आपकी सूंघने की शक्ति को बिगाड़ेगी। कुछ ठंडा इलाज आपकी सूंघने की शक्ति को क्षीण कर सकता है। धूम्रपान भी आपके सूंघने की क्षमता में दखल दे सकता है। कम से कम शराब पीयें क्योंकि अगर आपके खून में अल्कोहल की मात्रा बढ़ेगी तो यह आपके सूंघने की शक्ति को बिगाड़ सकती है।
smell non -
  • ज्यादा से ज्यादा ज़िंक अपने खाने में शुमार करने की कोशिश करें। हायपोस्मिया नामक बीमारी ज़िंक की कमी से होती है। अपने सूंघने की शक्ति बढ़ाने के लिए, ऐसा खाना खाएं जिसमें ज़िंक की मात्रा पर्याप्त हो (जैसे घोंघा, मसूर दाल, सूरजमुखी के बीज और पीकन) और साथ में रोज़ मल्टी विटामिन टेबलेट्स लें जिसमें 7 मिलीग्राम जिंक हो।

disclaimer-बिना डॉक्टर के सलाह के कुछ भी ना करे अन्यथा लेखक इसका जिम्मेदार नहीं होगा।

यह भी पढ़े:जानिए मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है और क्या है इसका शुभ मुहूर्त?

साभार-hindi.boldsky.com