ICC टेस्ट रैंकिंग: विराट कोहली नम्बर 1 पर, बुमराह, स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने भी बनायीं बढ़त

0
Virat Kohli
Virat Kohli

भारत के कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाज के रूप में ICC टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर 1 स्थान बनाए रखा है, जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में लम्बी छलाँग लगायी है।

स्टोक्स बल्लेबाजों की सूची में 13 वें स्थान पर पहुंच गए और ऑलराउंडरों की सूची में नंबर 2 पर पहुंच गयी हैं जबकि बुमराह को गेंदबाजों की सूची में पहली बार टॉप 10 में जगह मिली है।

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

भारत के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में 81 और 102 रन बनाये, रहाणे बल्लेबाजों की सूची में 21 वें से 11 वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर काबिज हैं।

मोहम्मद शमी (19 वें स्थान पर दो) 17 वें स्थान पर और ईशांत शर्मा (21 वें स्थान से चार स्थान) 18 वें स्थान पर एंटीगुआ टेस्ट के बाद भी बढ़त हासिल की है।

ICC की यह रैंकिंग इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड और भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैचों के ख़त्म होने के बाद जारी की गयी है। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट दो स्थान की बढ़ोत्तरी के साथ सातवें स्थान पर और जो डेनली 15 स्थान की बढ़ोत्तरी के साथ 90 वें स्थान पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट इतिहास में 10 खिलाड़ी ऐसे हुए, जिन्हें खराब प्रदर्शन के बावजूद भी कप्तान के तौर पर अजहर, गांगुली, धोनी और विराट देते रहे मौका

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर प्रभावशाली प्रदर्शन करने के कारण 43 वें स्थान पर आ गए। उन्होंने हेडिंगली में आठ विकेट लिए थे, जिसमें पहली पारी में 45 रन पर छह विकेट शामिल थे।

ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस छह अंक गंवाने के बावजूद टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड मैच में नौ विकेट लेने के बाद 15 वें से 12 वें स्थान पर आ गए हैं। बल्लेबाज मारनस लेबुस्चगने के दो अर्धशतकों ने उन्हें 45 स्थानों से 37 वें स्थान पर पहुंचा दिया है।