सवाल 78- क्या होती है मुद्रा योजना, कैसे लिया जा सकता है इसका लाभ?

573
http://news4social.com/?p=51825

भारत सरकार नागरिकों के उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू की है। लगभग कई योजनाओं के बारे में हम सुनते तो है लेकिन असल में उसके बारे में सही जानकारी शायद ही किसी को पता होती है। आज हम ऐसी ही एक योजना के बारे में बात करने जा रहें है जिसका नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना। आइये जानते है कैसे इस योजना का लाभ लिया जा सकता है-

केंद्र सरकार ने छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है। इसके तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है। यह योजना नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य:

केंद्र सरकार की मुद्रा योजना (PMMY) के दो उद्देश्य हैं-

पहला है स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना।

दूसरा उद्देश्य है कि छोटे कारोबार के जरिए रोजगार पैदा करना।

इस योजना से कोई भी व्यक्ति पात्रता पूरी करते हुए सरकार से लोन ले सकता है और अपना कारोबार शुरू कर सकता है। सरकार का इस योजना को शुरू करना का लक्ष्य था कि ग्रामीण स्तर पर भी लोग अपना व्यवसाय शुरू करें और अन्य लोगों के लिए रोजगार का अवसर प्रदान करें। इस योजना से सरकार ने उम्मीद जताई थी कि इससे बड़े शहरों पर रोजगार की निर्भरता कम होगी।

मुद्रा योजना से महिला सशक्तिकरण पर जोर:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है। मुद्रा योजना (PMMY) की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं होनी जरूरी हैं।

सरकार ने इस योजना से महिलाओं के कल्याण का पूरा ख्याल रखा है। इस योजना से महिलायें आत्मनिर्भर बनेंगी। खासकर इस योजना से ग्रामीण महिलाएं अधिक लाभवान्वित होंगी।

Mudra yojna -

मुद्रा योजना के लाभ:

मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है। जोकि सबसे बड़ी बात है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना (PMMY) में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।

कौन ले सकता है मुद्रा योजना का लाभ:

मुद्रा योजना के जरिये कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मुद्रा लोन के प्रकार:

सरकार ने मुद्रा लोन को तीन भागों में बाँटा है।

1- शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

2- किशोर लोन: इसके तहत किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

3- तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

मुद्रा योजना पर ब्याज़ की दर:

मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं. विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है।

यह भी पढ़ें: सवाल 75- गिरफ़्तारी से सम्बंधित पुलिस और आरोपी के क्या है अधिकार?

मुद्रा लोन लेने की प्रक्रिया:

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन करना होता है। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने जरूरी होते हैं। इसके बाद बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है। उसके आधार पर आपको मुद्रा लोन मंजूर किया जाता है। कामकाज की प्रकृति के हिसाब से बैंक मैनेजर आपसे एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए भी कह सकता है।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।