Kanwar Yatra 2022: दो साल बाद धूमधाम से निकलेगी कांवड़ यात्रा, 152 जगहों पर 175 से ज्यादा कैंप लगाए जाएंगे

112
Kanwar Yatra 2022: दो साल बाद धूमधाम से निकलेगी कांवड़ यात्रा, 152 जगहों पर 175 से ज्यादा कैंप लगाए जाएंगे

Kanwar Yatra 2022: दो साल बाद धूमधाम से निकलेगी कांवड़ यात्रा, 152 जगहों पर 175 से ज्यादा कैंप लगाए जाएंगे

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः कोविड से जुड़ी पाबंदियों के चलते पिछले दो वर्षों से कांवड़ यात्रा पहले जैसी धूमधाम के साथ आयोजित नहीं हो पाई थी, मगर अब इस साल फिर से पहले की तरह पूरी धूमधाम से कांवड़ यात्रा निकालने की तैयारी है। इसके लिए दिल्ली सरकार की तरफ से खास तैयारियां की जा रही हैं। दिल्ली में 150 से ज्यादा जगहों पर कांवड़ यात्रियों के लिए कैंप्स लगाए जाएंगे और उनमें सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा विकास समिति की निगरानी में सारी तैयारियां की जा रही हैं और यह प्रयास किया जाएगा कि यात्रा के दौरान कांवड़ यात्रियों को भी किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़ा।

Rapid Rail Project: 2 साल बाद निकलेगी कांवड़ यात्रा, देश की पहली रैपिड रेल प्रोजेक्ट को लग सकता है हल्का ब्रेक!
कांवड़ यात्रा की तैयारियों के संबंध में मंगलवार को डिविजनल कमिश्नर के.आर. मीणा की अध्यक्षता में सिविल लाइंस स्थित रेवेन्यू डिपार्टमेंट के हेडक्वॉर्टर में एक हाई लेवल मीटिंग भी हुई, जिसमें तमाम सरकारी विभागों और एजेंसियों के अधिकारी भी शामिल हुए। मीटिंग में सभी विभागों को कांवड़ यात्रा के लिए जल्द से जल्द सभी जरूरी इंतजाम करने का निर्देश दिया गया। तीथ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल ने बताया कि 14 जुलाई को श्रावण मास की शुरुआत के साथ ही कांवड यात्रा की भी शुरुआत हो जाएगी और 26 जुलाई को शिव मंदिरों में जल चढ़ाया जाएगा। 12 दिन तक चलने वाली इस कांवड़ यात्रा के दौरान हजारों कांवड़ यात्री दिल्ली की सड़कों से होकर गुजरेंगे। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार की तरफ से सभी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे।

navbharat times -Uttarakhand Kanwar Yatra: उत्तराखंड जाएंगे 4 करोड़ कांवड़िए… चारधाम यात्रा के चलते उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब
उन्होंने बताया कि स्थानीय कांवड़ समितियों के साथ मिलकर दिल्ली में 152 स्थानों पर 175 से अधिक कांवड़ कैंप्स लगाए जाएंगे, जिनमें व्यवस्थाओं की निगरानी का मुख्य जिम्मा दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा विकास समिति ही संभालेगी। तय की गई सभी जगहों पर दिल्ली सरकार का रेवेन्यू विभाग स्थानीय जिला प्रशासन की मदद से टेंट लगवाएगा। अन्य विभाग इन टेंटों में बिजली, पानी, साफ-सफाई, फायर सेफ्टी, सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराएंगे। कांवड़ यात्रियों के खाने-पीने का इंतजाम स्थानीय कांवड़ समितियों के द्वारा किया जाएगा। सभी जिलों के डीएम और अन्य संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है कि वे आपस में तालमेल कायम करके समय पर सभी इंतजाम सुनिश्चित करें। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए कांवड़ कैंपों में कोविड जांच की व्यवस्था करने पर भी विचार किया जा रहा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link