Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो से सीधे पहुंचेंगे सेंट्रल रेलवे स्टेशन, बार-बार बदलावों के बाद रेलवे ने मंजूर की डिजाइन

547
Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो से सीधे पहुंचेंगे सेंट्रल रेलवे स्टेशन, बार-बार बदलावों के बाद रेलवे ने मंजूर की डिजाइन

Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो से सीधे पहुंचेंगे सेंट्रल रेलवे स्टेशन, बार-बार बदलावों के बाद रेलवे ने मंजूर की डिजाइन

कानपुर: कानपुर मेट्रो के पहले कॉरिडोर के अंडरग्राउंड काम ने तेजी पकड़ ली है। बड़ा चौराहा से नयागंज स्टेशन के बीच टनल बोरिंग मशीनें तेजी से काम कर रही हैं। वहीं रेलवे स्टेशन पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन के डिजाइन फाइनल हो गया है। मेट्रो प्रवक्ता के अनुसार, डिजाइन ऐसा है कि मेट्रो स्टेशन से सीधे रेलवे स्टेशन पहुंचा जा सकेगा। भविष्य में यात्रियों की सुविधा और मेन सिटी में ट्रैफिक लोड घटाने के लिहाज से यह डिजाइन अहम साबित होगी। नवंबर में डिजाइन पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

अब तक हुआ काम

कानपुर मेट्रो के पहले कॉरिडोर का 9 किमी लंबा प्रायॉरिटी सेक्शन दिसंबर में शुरू हो चुका है। अब चुन्नीगंज से झकरकटी के बीच बनने वाले भूमिगत कॉरिडोर के लिए काम जारी है। कुछ महीनों पहले मेट्रो ने बड़ा चौराहा से दो टनल बोरिंग मशीनें लॉन्च की थीं। बड़ा चौराहे से नयागंज मेट्रो स्टेशन के बीच 990 मीटर की दूरी में एक मशीन 650 मीटर और दूसरी मशीन 250 मीटर से ज्यादा खुदाई पूरी कर चुकी है। झकरकटी के पास डी-वॉल बनाने का काम भी तेजी से जारी है।

चुन्नीगंज में जमीन नहीं
ओवरहेड सेक्शन के बेनाझाबर और चुन्नीगंज के बीच अंडरग्राउंड सेक्शन से जोड़ा जाना है। इसके लिए ब्रिटिश इंडिया कॉरपोरेशन की जमीन औपचारिक तौर पर तो मिल चुकी है, लेकिन वेतन न मिलने से नाराज बीआईसी कर्मचारी मेट्रो को कब्जा नहीं लेने दे रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, मामला शासन स्तर पर है। इसमें प्रशासन ही कुछ कर सकता है। नयागंज स्टेशन से बाहर आईं टीबीएम को चुन्नीगंज से बड़ा चौराहा के बीच लॉन्च किया जाएगा। वहीं लगातार डिजाइन में परिवर्तन और अन्य तकनीकी कारणों से रेलवे स्टेशन का काम भी लेट हुआ है। अक्टूबर में रेलवे से डिजाइन फाइनल होकर आया है। नवंबर में काम शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल काम 2024 में ही पूरा होने के आसार हैं।

एयरपोर्ट का काम तेज, दिसंबर में लोकार्पण के प्रयास
लंबे इंतजार के बाद एयरपोर्ट पर नई टर्मिनल बिल्डिंग का काम तेजी से जारी है। फिलहाल ग्लास फिटिंग और एयरकंडिशनर सिस्टम का काम चल रहा है। राजकीय निर्माण निगम के अपर परियोजना प्रबंधक संजय सिंह के अनुसार, डेडलाइन 30 नवंबर तक काम पूरा कर दिया जाएगा। टर्मिनल बिल्डिंग को रनवे से जोड़ने के लिए टैक्सी लिंक का काम भी इस अवधि में पूरा हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार, दिसंबर के दूसरे हफ्ते में टर्मिनल बिल्डिंग के लोकार्पण का प्रस्ताव है। कन्वेयर बेल्ट और बाकी काम भी जारी हैं। अलग-अलग विभागों से एनओसी लेने की प्रक्रिया चल रही है।

रोड का काम फंसा
इतनी तैयारियों के बावजूद रोड प्रॉजेक्ट अब तक अधूरा है। टर्मिनल बिल्डिंग को हाइवे से 2.75 किमी लंबी 4 लेन रोड से जोड़ा जाना है। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता राकेश यादव के अनुसार, छह पुलिया का 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। मिट्टी का काम 10 दिन में पूरा हो जाएगा। रोड के जीटी रोड वाले हिस्से में जमीन खरीदने के मामले में एक व्यक्ति ने हाई कोर्ट से स्टे ले लिया है। कानपुर प्रशासन के स्तर पर कानूनी प्रक्रिया जारी है। सब सही रहा और जीटी रोड की तरफ जमीन का टुकड़ा मिल गया तो दिसंबर में सड़क का निर्माण पूरा कर दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, 28 अक्टूबर को एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने कानपुर प्रशासन के साथ बैठक कर सड़क का काम फंसा होने पर चिंता जताई थी।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News