क्या जीवा आयुर्वेद में hair growth के लिए कोई दवा है ?

1810
जीवा आयुर्वेद
जीवा आयुर्वेद

क्या जीवा आयुर्वेद में hair growth के लिए कोई दवा है ? ( Is there any medicine for hair growth in Jiva Ayurveda )

वर्तमान समय में अनेंक बीमारियों मानव पर हावी होती जा रही हैं. इन्हीं में से एक बड़ी समस्या है कि बालों को कमजोर होकर गिरना. बालों का झड़ना उम्र बढ़ने के ना टाले जा सकने वाले दुष्प्रभावों में से एक है. बहुत से लोगों के बाल वंशानुगत समस्याओं के कारण से भी झड़ सकते हैं. लोग बालों की वृद्धि या फिर झड़ने से रोकने के लिए अनेंक तरह के उपचार करते हैं. जिसके लिए बाजार में दो तरह की दवा आती हैं. एलोपैथी ( अंग्रेजी दवा ) और आयुर्वेदिक ( देसी दवा ). आयुर्वेद भारत में स्वस्थ्य रहने का बहुत पुराना विज्ञान है. वर्तमान समय में लोगों का रूझान आयुर्वेद की तरफ बढा है. वैसे आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली बहुत सी कंपनियां भारत में मौजूद है. आयुर्वेद में जीवा के भी प्रोड्क्ट आते हैं. चलिए जानते हैं कि जीवा आयुर्वेद में hair growth के लिए कौन सी दवा है.

OIP 3 -
जीवा आयुर्वेद प्रोड्क्ट

जीवा आयुर्वेद में hair growth-

आयुर्वेद में नीम को मार्गोसा कहा गया है. अपनी एंटी-बैक्टीरियल खूबियों के लिए प्रसिद्ध नीम कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ दे सकता है. इसके साथ ही यह हमारे बालों की मजबूती बढ़ाने में भी बहुत लाभदायक सिद्ध होता है. इसके लिए आप नीम की 100 ग्राम पत्तियाँ लेकर इनको 10-15 मिनट के लिए उबालें. अब इसके पानी को छानकर सिर धोने में प्रयोग करें. अगर आप इसकी जगह जीवा आयुर्वेदक का प्रोड्क्ट प्रय़ोग करना चाहते हैं, तो आप इसकी जगह अपने सिर में रात को नीम का तेल लगाकर सुबह इसको जीवा नीम शैम्पू से भी धो सकते हैं. इसके साथ ही नीम डैंड्रफ को भी कम करता है.

OIP 1 -
जीवा आयुर्वेद

स्वस्थ और सुन्दर बाल पाने में आँवला आपकी बहुत मदद कर सकता है. आप ताजा कच्चा आँवला, आँवला टेबलेट्स या आँवले का मुरब्बा बना कर किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. जीवा आयुर्वेद की आँवला टेबलेट्स आती है. जिनका प्रय़ोग करके आप बालों को स्वस्थ्य और सुंदर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पतंजलि आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल की कौन सी दवाई बनी है ?

इसके साथ ही जीवा आयुर्वेद का HENNA शैंपू भी आता है. जो हमारे बालों को मजबूती प्रदान करता है. इसके साथ ही जीवा आयुर्वेद के बालों के लिए अन्य प्रोड्क्ट की बात करें, तो इसमें BHRINGRAJ Hair oil , AMLA शैंपू , THYME & ROSEMARY इत्यादी प्रोड्क्ट आते हैं. जिनका प्रयोग करके हम अपने बालों का मजबूत बना सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.