गुजरात चुनाव : बीजेपी की जीत वाला ये अपिनियन पोल गलत है?

0
गुजरात चुनाव : बीजेपी की जीत वाला ये अपिनियन पोल गलत है?

हिमाचल प्रदेश में चुनाव संपन्न हो चुका है। लेकिन असली लड़ाई अभी गुजरात के चुनावी मैदान में होना बाकी है। कारण ये है कि प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य में इस बार राजनीति के कुछ उभरते हुए तेज-तर्रार खिलाड़ी मैदान में हैं। पुराने खिलाड़ी कांग्रेस समेत सभी खिलाड़ियों का एक ही सपना है 22 साल से मैदान के राजा बीजेपी की हार। लेकिन मोदी और अमित शाह की चालाक जोड़ी उनके हर दाव का तोड़ रखते हैं। बहरहाल गुजरात में जीत और हार के लिए सभी अपने स्तर पर आकलन कर रहे हैं।

इसी बीच गुजरात चुनाव को लेकर एक और ओपिनियन पोल सामने आया है। जिसमें एक बार फिर राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनते हुए दिख रही है। एबीपी न्यूज़-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार बीजेपी सत्ता में वापसी कर रही है और उसे करीब 113 से 121 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, सर्वे में कांग्रेस को 58 से 64 सीटें मिल रही हैं और अन्य को 1 से 7 सीटें मिल रही हैं।

एबीपी के सर्वे अनुसार किसको कितनी सीटें –

बीजेपी – 113 से 121 सीटें

कांग्रेस – 58 से 64 सीटें

अन्य – 1 से 7 सीटें

सीएम की पहली पसंद कौन?

सर्वे में मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को ही मुख्यमंत्री के रूप में पहली पसंद बताया गया है। सीएम के रूप में विजय रूपाणी 18 फीसदी, आनंदी बेन पटेल 7 फीसदी, भरत सिंह सोलंकी 7 फीसदी लोगों की पसंद हैं। सर्वे के अनुसार व्यापारियों के समर्थन में अभी भी बीजेपी कांग्रेस से आगे है। कांग्रेस को 38 फीसदी व्यापारियों का समर्थन मिल रहा है वहीं बीजेपी को 43 फीसदी व्यापारियों का।

आजतक-माई एक्सिस इंडिया का सर्वे इस प्रकार था –

इससे पहले इंडिया टुडे – माई एक्सिस के सर्वे में भी भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाते हुए दिख रही थी। आजतक के सर्वे में बीजेपी को 115-125 सीटें मिल रही थीं, वहीं कांग्रेस अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी के समर्थन के साथ 57-65 सीटों पर सिमट रही थी।

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी: 57-65 सीट

बीजेपी: 115-125 सीट

हार्दिक समर्थित पार्टी: 0 सीट

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):0-3 सीट

बीजेपी: 48%

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी: 38%

हार्दिक समर्थित पार्टी: 2%

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):12%

सर्वे के अनुसार अगर हार्दिक पटेल खुले तौर पर कांग्रेस का समर्थन करते हैं। तो कांग्रेस को थोड़ा फायदा होता हुआ दिखाई पड़ रहा है। हार्दिक के समर्थन के बाद कांग्रेस 62-71 सीटें, बीजेपी को 110-120 सीटें और अन्य को 0-3 सीटें मिल सकती हैं।

गुजरात में किसे कितनी सीट?

बीजेपी: 110-120 सीट

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी+हार्दिक पटेल: 62-71 सीट

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):0-3 सीट

गुजरात में किसे कितना वोट?

बीजेपी: 48%

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी+हार्दिक पटेल: 40%

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):12%

लेकिन जिस तरह से गुजरात में माहौल बीजेपी के खिलाफ दिख रहा है उससे इस ओपिनियन पोल पर संदेह होना जायज है, पर दूसरा पहलू भी हो सकता है कि सोशल मीडिया के जरिये उभरने की कोशिश में लगे कांग्रेस और लगातार आंदोलनरत गुजरात के युवा नेताओं के कारण ये माहौल केवल हाथी की दिखने वाली दांत की तरह हो जबकि खाने वाली दांत अर्थात जनता का सपोर्ट अभी बीजेपी को ही हो जैसा कि सर्वे में दिखाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − one =