India Open: इंडिया ओपन के फाइनल में उलटफेर का शिकार हुए ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एक्सेलसेन, वर्ल्ड चैंपियन भी हारीं

14
India Open: इंडिया ओपन के फाइनल में उलटफेर का शिकार हुए ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एक्सेलसेन, वर्ल्ड चैंपियन भी हारीं


India Open: इंडिया ओपन के फाइनल में उलटफेर का शिकार हुए ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एक्सेलसेन, वर्ल्ड चैंपियन भी हारीं

नई दिल्ली: थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसर्ण और कोरिया की अन सियंग इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमश: पुरूष और महिला एकल चैंपियन बने। कुनलावुत ने पुरूष एकल फाइनल में दो बार के विश्व चैंपियन और ओलिंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसेन को जबकि युवा खिलाड़ी अन सियंग ने महिला एकल फाइनल में दो बार की विश्व चैंपियन अकाने यामागुची को पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मात दी।

पहली बार कुनलावुत से हारे एक्सेलसेन

कुनलावुत ने डेनमार्क के ओलिंपिक चैंपियन को 64 मिनट में 22-20, 10-21, 21-12 से शिकस्त देकर अपना पहला सुपर 750 टूर्नामेंट खिताब हासिल किया। कुनलावुत की यह एक्सेलसेन पर पहली जीत है। इससे पहले हुए 6 मुकाबलों में कुनलावुत एक गेम भी अपने नाम नहीं कर पाए थे।

वहीं 20 साल की अन सियंग ने यामागुची के खिलाफ लगातार हार के सिलसिले को तोड़ते हुए दुनिया की नंबर एक जापानी खिलाड़ी को 72 मिनट तक चले महिला एकल फाइनल में 15-21 21-16 21-12 से मात दी। इस तरह वह इंडिया ओपन जीतने वाली पहली कोरियाई खिलाड़ी भी बन गयीं। पिछले हफ्ते भी मलेशिया ओपन में इसी तरह के तीन गेम का फाइनल हुआ था लेकिन वह इस मुकाबले में यामागुची से हार गयी थीं।

अन सियंग को 2017 में राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया था, तब वह 15 साल की थीं। वह विश्व जूनियर चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता मिश्रित टीम का हिस्सा बनीं और 2018 में उबेर कप में कोरिया को कांस्य पदक दिलाने में भी उन्होंने अहम भूमिका निभायी थी। उनके नाम 11 विश्व टूर खिताब हैं और एक विश्व चैम्पियनशिप का कांस्य पदक है जिससे वह कोरिया की ओलंपिक में बड़ी उम्मीद बनती जा रही हैं।

चीन की खिलाड़ी पड़े बीमार

वहीं पुरूष युगल का खिताब लियांग वेई केंग और वांग चांग की जोड़ी के नाम रहा। इस जोड़ी का यह दूसरा विश्व टूर खिताब रहा, उन्होंने पिछले साल जापान ओपन में यही ट्राफी हासिल की थी। दुनिया की 11वें नंबर की जोड़ी ने पुरूष युगल एकल फाइनल आरोन चिया और सोह वूई यिक की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को 14-21 21-19 21-18 से पराजित किया।

वहीं दो युगल मैच नहीं हो सके क्योंकि बीमार होने के कारण चीन के दो खिलाड़ियों को हटना पड़ा। वांग यि लियू (हुआंग डोंग पिंग के साथ मिश्रित युगल खेलने वाली) और चेन किंग चेन (महिला युगल फाइनल में जिया यि फिन के साथ खेलने वाली) को डायरिया के कारण अपने मैचों से हटना पड़ा।

इस तरह जापान की युटा वाटानबे और अरिसा हिगाशिनो की जोड़ी ने मिश्रित युगल खिताब जीत लिया। वहीं महिला युगल का खिताब भी जापान की नामी मातसुयामा और चिहारू शिदा की जोड़ी के नाम रहा।

India Open 2023: वर्ल्ड नंबर-1 एक्सेलसेन को नहीं रोक पाए श्रीकांत, पहले राउंड में ही हारकर इंडिया ओपन से हुए बाहरnavbharat times -India Open: पीवी सिंधु का सफर पहले ही राउंड में समाप्त, जीत के लिए साइना नेहवाल को बहाना पड़ा पसीनाnavbharat times -India Open: चैंपियन लक्ष्य सेन और साइना नेहवाल का नहीं चला जादू, इंडिया ओपन खिलाड़ियों की निराशाजनक शुरुआतnavbharat times -Australian Open: करियर के आखिरी ग्रैंड स्लैम में सानिया मिर्जा की निराशाजनक शुरुआत, विमेंस डबल्स में खत्म हुआ सफर



Source link